Weather Updates : ठंड से नहीं मिलेगी अभी राहत, इन राज्यों में बर्फबारी के साथ बारिश के आसार

Weather Forecast Today: पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरप्रदेश और उत्तरी राजस्थान में 21 जनवरी तक बारिश के आसार हैं.

Weather Updates : ठंड से नहीं मिलेगी अभी राहत, इन राज्यों में बर्फबारी के साथ बारिश के आसार

Weather Forecast Update: दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में पड़ रही कड़ाके की ठंड

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. आइएमडी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख,  हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में अगले दो दिनों में बर्फबारी के साथ बारिश का अनुमान है. वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरप्रदेश और उत्तरी राजस्थान में 21 जनवरी तक बारिश के आसार हैं. अगले 24 घंटे में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार में अगले 24 घंटे तक सुबह और रात में घटा कोहरा छाया रहेगा.

बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा कि कोहरा और बादल छाए रहने से दिल्ली के कई इलाकों में दिन में ठंड बढ़ सकती है. शहर वासी पिछले बृहस्पतिवार से ही ‘‘सर्द दिन'' की स्थिति का सामना कर रहे हैं.  सफदरजंग वेधशाला ने भी 14 जनवरी और 15 जनवरी को ‘‘सर्द दिन'' के तौर पर दर्ज किया.

आईएमडी के अनुसार ‘‘सर्द दिन'' तब होता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे हो. ‘‘गंभीर'' ठंड की स्थिति तब होती है जब अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री कम होता है. वहीं आज सुबह दिल्ली , पंजाब , हरियाणा , यूपी , उत्तर-पश्चिम एमपी  और बिहार के कई इलाकों में घटा कोहरा छाया दिखा. लोग ठंड से राहत पाने के लिए अलाव सेंकते नजर आए. 

Weather Forecast: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत को 2 दिन ठिठुराएगी ठंड, 6 राज्यों में कोहरे का कोहराम, जानें- कहां-कहां होगी बारिश? 

वहीं गुलमर्ग और कश्मीर में ऊंचाई वाले कुछ अन्य स्थानों पर बुधवार को बर्फबारी हुई, जबकि मैदानी इलाकों में कई जगह हल्की बारिश हुई. घाटी में अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान शून्य से अधिक रहा. अधिकारियों ने बताया कि गुलमर्ग में 1.2 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी हुई. उनके अनुसार, घाटी में ऊंचाई वाले कुछ अन्य स्थानों पर भी बर्फबारी हुई. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कश्मीर में 40 दिनों के 'चिल्लई कलां' का दौर 21 दिसंबर से शुरू हुआ था. इस दौरान क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ती है और तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की जाती है, जिससे यहां की प्रसिद्ध डल झील के साथ-साथ घाटी के कई हिस्सों में पानी की आपूर्ति लाइन सहित जलाशय जम जाते हैं. इस दौरान अधिकतर इलाकों में बर्फबारी भी सबसे अधिक होती है, खासकर ऊंचाई वाले इलाकों में भारी हिमपात होता है.