उत्तराखंड, हिमाचल में जबरदस्त बर्फबारी, दिल्ली एनसीआर में भी सर्दी ने धीमी की रफ्तार

रविवार दिल्ली एनसीआर में हुई बारिश और उत्तराखंड-हिमाचल प्रदेश में जारी जबरदस्त बर्फबारी ने आम जिंदगी को अस्त व्यस्त करके रख दिया है.

उत्तराखंड, हिमाचल में जबरदस्त बर्फबारी, दिल्ली एनसीआर में भी सर्दी ने धीमी की रफ्तार

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • खराब मौसम का असर दिल्ली की ट्रेन और फ्लाइट्स पर
  • उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में जबरदस्त बर्फबारी
  • जबरदस्त ठंड की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त
नई दिल्ली:

रविवार दिल्ली एनसीआर में हुई बारिश और उत्तराखंड-हिमाचल प्रदेश में जारी जबरदस्त बर्फबारी ने आम जिंदगी को अस्त व्यस्त करके रख दिया है. बारिश के बाद मौसम विभाग ने संभावना जताई थी कि कोहरा बढ़ जाएगा. जिसका असर आज देखने को मिला. दिल्ली रूट पर चलने वाली 13 ट्रेनें लेट चल रही हैं. वहीं खराब मौसम की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट पर सभी उड़ानों में देरी देखने को मिल रही है. दिल्ली के अलावा बेंगलुरु और भोपाल के एयरपोर्ट से भी उड़ान में देरी होने की जानकारी मिल रही है.  

दिल्ली-एनसीआर में बारिश से लुढ़का पारा, आधी रात से हो रही है बूंदाबांदी, ठिठुरन बढ़ने के आसार

हिमाचल में भारी बर्फबारी 

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में रविवार को बर्फबारी हुई. इस मौसम में यहां दूसरी बार ऐसा हुआ. राज्य के ऊंचे पर्वतीय इलाकों में रात में बर्फबारी होने के बाद क्षेत्र में ठंड और बढ़ गई है. मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि शिमला में रविवार सुबह आठ बजकर 30 मिनट से शाम पांच बजकर 30 मिनट के बीच पांच सेंटीमीटर बर्फबारी हुई. यहां अधिकतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, राज्य के पर्यटन स्थल नरकंडा और कुफ्री जिले में भी हल्की बर्फबारी हुई. उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में शीत लहर बढ़ गई है क्योंकि राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्र में भी बर्फबारी हुई. सिंह के मुताबिक राज्य के कई ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रात के समय भी बर्फबारी जारी रह सकती है. शिमला में फिर से बर्फबारी होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि कुल्लू जिले के मनाली में तीन सेंटीमीटर बर्फ जमा हो गया. वहीं, कल्पा और किन्नौर जिले में सात सेंटीमीटर बर्फबारी हुई.  

इस सर्दी में ये सुपरफूड आपके ब्लड शुगर लेवल को करेगा कंट्रोल

उत्तराखंड में भी ठिठुरन

उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश के बीच कड़ाके की ठंड पड़ना जारी है. मसूरी में शनिवार से धनौल्टी और सुरकंडा में बर्फबारी हो रही है जबकि गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ घाटी में रुक-रुककर बर्फबारी हो रही है. भारी बर्फबारी और खराब दृश्यता की वजह से यमुनोत्री और गंगोत्री राजमार्ग बंद कर दिए गए हैं और दो दर्जन गांवों में संचार व्यवस्था बाधित हो गई है. क्षेत्रीय मौसम विभाग के मुताबिक, कुमायूं क्षेत्र में सोमवार को कुछ स्थानों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. उधम सिंह नगर और हरिद्वार में कोहरे की वजह से सामान्य जीवन अस्त व्यस्त हो गया है जबकि हेमकुंड साहेब, औली पूरी तरह से बर्फ से ढक गया है. पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से मैदानी इलाकों में भी मौसम प्रभावित हुआ है और इन स्थानों पर पारा लुढ़का है. देहरादून में अधिकतम तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस रहा. मसूरी में न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री और उत्तरकाशी में तीन डिग्री सेल्सियस रहा.मौसम विभाग के मुताबिक, पिथौरागढ़ 1.4 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडा रहा. अगले कुछ दिनों में मौसम की स्थिति में सुधार हो सकता है. हालांकि, शीतलहर जारी रहेगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: कश्मीर में बर्फबारी की वजह से जबरदस्त ठंड