Weather Updates: देश के इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की आशंका, जानें मौसम का हाल 

Weather Forecast Today: अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले 4-5 दिन के दौरान भारी बारिश के साथ आंधी-तूफान की आशंका है. 

Weather Updates: देश के इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की आशंका, जानें मौसम का हाल 

Weather Forecast Update: मौसम में तेजी से बदलाव की संभावना (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

मौसम एक बार फिर करवट ले सकता है. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर समेत अन्य जगहों पर बारिश और आंधी-तूफान की आशंका जताई है. इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को हल्की बारिश से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई. दिल्ली में शुक्रवार को भी हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्पन्न हो रहा है, जो कि 5 मार्च की रात से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) को प्रभावित कर सकता है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, 5 मार्च को अरुणाचल प्रदेश में कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है. साथ ही असम और मेघालय में आंधी-तूफान और गरजना के साथ ओलावृष्टि हो सकती है. मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने का अनुमान जताया है. हालांकि, अगले 4-5 दिन गर्म हवाएं नहीं चलने के संकेत दिए हैं.

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते 5 मार्च रात से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र प्रभावित हो सकता है. जिससे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. साथ ही 7 मार्च को पंजाब, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आंधी तूफान की संभावना है. 

यही नहीं, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले 4-5 दिन के दौरान भारी बारिश के साथ आंधी-तूफान की आशंका है. 

दिल्ली में हल्की बारिश
दिल्ली में ताजा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से गुरुवार सुबह हल्की बारिश हुई. पश्चिमी विक्षोभ ने उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी. विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आसमान में बादल छाए रहने से शहर के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है. राजधानी का न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है. सफदरजंग वेधशाला ने सुबह आठ बजे तक 0.5 मिमी बारिश दर्ज की, वहीं लोधी रोड मौसम स्टेशन ने 0.2 मिमी बारिश दर्ज की. शुक्रवार को भी हल्की बारिश होने की संभावना है. न्यूनतम तापमान अगले तीन दिन तक सामान्य स्थिति में ही बने रहने की संभावना है. 

(भाषा के इनपुट के साथ)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com