Weather Updates: जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के आसार

Weather Forecast Today: मौसम विभाग के अनुसार उत्तर में बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई राज्यों में बारिश (Rainfall) और बर्फबारी (Snowfall) के अनुमान हैं.

Weather Updates: जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के आसार

Weather Forecast Update: हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के कई इलाकों में बर्फीले तूफान की भी संभावना है

नई दिल्ली:

Weather Forecast Today: देश में एक बार फिर तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर में बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई राज्यों में बारिश (Rainfall) और बर्फबारी (Snowfall) के अनुमान हैं. जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अगले पांच दिनों तक बारिश के अलावा बर्फबारी के भी आसार हैं. हिमालचल प्रदेश मौसम विभाग के डायरेक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि 12 फरवरी 1993 में 18 डिग्री सेलसियस तापमान रिकॉर्ड किया गया था तब इसी तरह तापमान था. कल कल्पा के तापमान ने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से तापमान बढ़ा है इसका मुख्य कारण पश्चिमी विक्षोभ है. कल्पा में बीते 3-4 दिन से 11-12 डिग्री चल रहा है जो कि सामान्य से ज़्यादा हैय कल (22 फरवरी) कल्पा में 19 डिग्री तापमान रहा है जो कि सामान्य से 12 डिग्री ज़्यादा है. 1993 के बाद अब सबसे ज़्यादा तापमान है.

Read Also: बदलते मौसम में बीमारियों से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर!

मौसम विभाग के अनुसार 23 से 26 फरवरी के बीच हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के कई इलाकों में बर्फीले तूफान की भी संभावना है. इसके अलावा जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद में में 5 दिन बर्फीले तूफान के आसार हैं. IMD के मुताबिक 25 और 26 फरवरी को इन इलाकों में तेत बारिश भी हो सकती है. IMD के एक ट्वीट के अनुसार समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर एक तूफान भी नजर आ रहा है. इसके प्रभाव के कारण कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और केरल के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटों में हल्की बारिश भी देखने को मिल सकती है.


Read Also: सर्दियों में क्यों जरूर खाने चाहिए ये 7 फल? जानें इनके अद्भुत फायदे 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वहीं दिल्ली में वायु अत्यंत खराब श्रेणी में बनी हुई है, फिलहाल तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है, अधिकतम तापमान 31 डिग्री तक जाने का अनुमान है. मुंबई में तापमान अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वहीं चेन्नई में बादल छाए रहने का अनुमान है यहां न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 30 डिग्री रहने का अनुमान है.