विज्ञापन
This Article is From Jun 10, 2019

दिल्ली में अगले दो दिनों तक रहेगा लू का प्रकोप, ओडिशा में देर से पहुंचेगा मानसून

रविवार को न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और अधिकतम तापमान मौसम के औसत से चार डिग्री अधिक 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली में अगले दो दिनों तक रहेगा लू का प्रकोप, ओडिशा में देर से पहुंचेगा मानसून
प्रतीकात्मक फोटो
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार सुबह से ही गर्मी का असर देखने को मिला. यहां न्यूनतम तापमान  इस मौसम के औसत से एक डिग्री कम 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, दिन के दौरान लू का प्रकोप लगातार जारी रहेगा और अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है.  मौसमविदों ने आसमान साफ रहने का अनुमान व्यक्त किया है और कहा है कि अगले दो दिन तक लू से राहत के आसार नहीं हैं. रविवार को न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और अधिकतम तापमान मौसम के औसत से चार डिग्री अधिक 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यूपी में धूल भरी आंधी चलने और बिजली गिरने से 13 लोगों की मौत, 21 घायल

वहीं दूसरी तरफ दक्षिण-पश्चिम मानसून के ओडिशा में देरी से पहुंचने की संभावना है. केरल में यह करीब एक सप्ताह की देरी से शनिवार को पहुंचा था.  मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एच आर बिस्वास ने बताया कि मानसून के अगले चार-पांच दिन में ओडिशा पहुंचने की संभावना नहीं है और इसके आगमन के बारे में अभी किसी स्पष्ट तारीख की घोषणा नहीं की गई है.    उन्होंने बताया कि मानसून आम तौर पर 10 जून तक ओडिशा में दस्तक देता है.    

सरकार ने भीषण गर्मी को लेकर जारी की एडवाइजरी, इन सब चीजों से बचने की दी सलाह

निदेशक ने कहा, ‘अभी तक ओडिशा में मानसून के पहुंचने के कोई संकेत नहीं है और एक या दो दिन में तस्वीर साफ हो पाएगी.' ओडिशा के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों में स्थानीय मौसम स्थितियों के कारण बारिश हो रही है. केरल और ओडिशा में मानसून के पहुंचने के बीच कोई सीधा संपर्क न होने की बात रेखांकित करते हुए बिस्वास ने कहा, ‘यह सब मानसून की गतिविधि और हवा की गति पर निर्भर करता है.' मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, पश्चिमी ओडिशा के कई इलाकों में अब भी जबरदस्त गर्मी पड़ रही है. संबलपुर में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस और हीराकुड में 43.1, टिटलागढ़ में 42.6 और झारसुगुडा में 42.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. (इनपुट-भाषा)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ओला इलेक्ट्रिक पर भिड़े भाविश अग्रवाल और कुणाल कामरा, जानें क्‍या है मामला
दिल्ली में अगले दो दिनों तक रहेगा लू का प्रकोप, ओडिशा में देर से पहुंचेगा मानसून
एक-दूसरे के सिर पर हाथ, देखिए कैसे गीत गा मैदान-ए-जंग में कूदती है इजरायल की सबसे खतरनाक ब्रिगेड
Next Article
एक-दूसरे के सिर पर हाथ, देखिए कैसे गीत गा मैदान-ए-जंग में कूदती है इजरायल की सबसे खतरनाक ब्रिगेड
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com