पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर ने एनडीटीवी से कहा, 'नम्रता दामोर की हत्या हुई थी'

पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर ने एनडीटीवी से कहा, 'नम्रता दामोर की हत्या हुई थी'

व्यापमं घोटाले के कवर-अप की कोशिशों के आरोप अब 19-वर्षीय मेडिकल छात्रा नम्रता दामोर की तीन साल पहले हुई मौत पर आकर केंद्रित हो गए हैं, जिसकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट में 'गला घोंटकर' मारे जाने की बात होने के बावजूद उसके दो साल बाद पुलिस ने आत्महत्या कहकर खारिज कर दिया।

नम्रता दामोर की ऑटोप्सी (पोस्टमार्टम) करने वाले तीन डॉक्टरों में से एक बीबी पुरोहित ने कहा, "उसकी हत्या की गई थी... उसकी मौत के प्राकृतिक होने का एक प्रतिशत भी चान्स नहीं है..." नम्रता दामोर की मौत का किस्सा दोबारा सुर्खियों में पिछले दिनों तब आया, जब उसके पिता का साक्षात्कार करने के कुछ ही मिनट बाद एक टीवी पत्रकार की मौत हो गई।

नम्रता का शव जनवरी, 2012 में उज्जैन में रेल की पटरियों के पास पड़ा मिला था। वर्ष 2014 में जब पुलिस ने मामले की क्लोज़र रिपोर्ट दाखिल की, तो उन्होंने इसे खुदकुशी बताया, जो पोस्टमार्टम रिपोर्ट से बिल्कुल उलट था, क्योंकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, नम्रता की मौत 'मुंह-नाक दबोचे जाने की वजह से हिंसक तरीके से दम घुटने' के कारण हुई थी, और ये निष्कर्ष स्पष्ट संकेत देते हैं कि नम्रता की हत्या की गई थी।

NDTV से बातचीत करते हुए डॉ बीबी पुरोहित ने कहा, "पोस्टमार्टम करने वाले पैनल में शामिल हम तीनों डॉक्टरों को 25-25 साल से भी ज़्यादा का तजुर्बा है... उसकी (नम्रता की) नाक और मुंह पर खरोंचें थीं, जिससे संकेत मिलता है कि उसका गला दबाया गया था..."

इस पोस्टमार्टम के दो साल बाद पुलिस ने कहा कि छात्रा ट्रेन से गिर गई थी। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मनोहर वर्मा ने कहा, "हमने उसकी मौत की जांच की, और फॉरेंसिक विशेषज्ञों के साथ मिलकर सीन को री-क्रिएट किया... हमें ऐसा कुछ नहीं मिला, जिससे हत्या किए जाने के संकेत मिल सकें... अगर कोई नए सबूत सामने आते हैं, हम दोबारा जांच कर सकते हैं, लेकिन फिलहाल कुछ भी ऐसा नही है..."

मेडिकल की दूसरे वर्ष की छात्रा नम्रता कथित रूप से उन आवेदकों में शामिल थी, जिन्होंने गलत तरीकों से मेडिकल प्रवेश परीक्षा पास की थी। इस परीक्षा को पास करने के लिए लाखों आवेदकों ने राजनेताओं और नौकरशाहों को कथित रूप से रिश्वत दी थी, जिन्होंने किन्हीं और लोगों को परीक्षा में बिठाकर उत्तर-पुस्तिकाएं लिखने दीं।

पिछले शनिवार को पत्रकार अक्षय सिंह झाबुआ स्थित नम्रता के घर में उसके पिता से बातचीत कर रहे थे, तभी उनके मुंह से झाग निकलने लगा, और वह गिर पड़े। डॉक्टरों का कहना था कि उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई, लेकिन अक्षय के परिवार के विरोध के बाद दिल्ली के एम्स अस्पताल में मौत के कारणों की जांच की जा रही है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि वर्ष 2012 से अब तक इस घोटाले से जुड़े 35 लोगों की मौत हो चुकी हैं, और कारणों मे सड़क हादसों से लेकर खुदकुशी तक और जहरीली शराब से लेकर दिल का दौरा पड़ने तक शामिल हैं।