विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 17, 2022

कर्नाटक से दिल्ली तक 3 राज्यों में उपद्रव, कहीं मंदिर पर हमला तो कहीं पुलिस पर पथराव, 74 गिरफ्तार

एक अधिकारी ने बताया, "पुलिस ने विहिप सदस्यों को मौके से जाने के लिए कहा. जब जुलूस मस्जिद से थोड़ा दूर चला गया, तो उन्होंने फिर से डीजे सेट बजाना शुरू कर दिया. इससे दोनों समूहों के बीच विवाद हुआ. जल्द ही, वहां पथराव के हालात बन गए

Read Time: 6 mins
कर्नाटक से दिल्ली तक 3 राज्यों में उपद्रव, कहीं मंदिर पर हमला तो कहीं पुलिस पर पथराव, 74 गिरफ्तार
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बाकी सभी 14 पुलिस जिलों में सुरक्षा इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं.
नई दिल्ली:

हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के मौके पर दक्षिणी राज्य कर्नाटक (Karnataka) से लेकर आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और दिल्ली (Delhi) तक असामाजिक तत्वों में उपद्रव मचाया है. कहीं शोभा यात्रा के दौरान दो समुदायों में झड़प की खबरें हैं तो कहीं हनुमान मंदिर तोड़े जाने की सूचना है. कर्नाटक के हुबली में एक सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर भीड़ ने आज (रविवार, 17 अप्रैल) जमकर हंगामा किया. 

हुबली के पुराने शहर में क सोशल मीडिया पोस्ट पर गुस्साए लोगों ने बड़ी संख्या में कथित तौर पर कई पुलिस वाहनों और पास के एक अस्पताल में तोड़फोड़ की और एक हनुमान मंदिर को भी क्षतिग्रस्त कर दिया. वहां ड्यूटी पर तैनात कुछ पुलिस अधिकारियों को भी उपद्रवियों ने घायल कर दिया. पुलिस ने हुबली शहर में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है.

हुबली-धारवाड़ के पुलिस आयुक्त लाभू राम ने संवाददाताओं से कहा, "करीब 40 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और कुछ प्राथमिकी दर्ज की गई है." उन्होंने बताया कि ड्यूटी पर तैनात हमारे 12 अधिकारी घायल हो गए और कुछ पुलिस वाहन क्षतिग्रस्त हो गए. उन्होंने कहा, "हमने सभी एहतियाती कदम उठाए हैं ताकि ऐसी घटनाएं दोबारा न हो. हम उन लोगों को नहीं बख्शेंगे जिन्होंने  कानून अपने हाथ में लिया है."

भोपाल की हिंदू-मुस्लिम कौमी एकता ने हिंसा फैलाने वालों को इस तरह फूलों से दिया करारा जवाब, अमन और शांति का दिया संदेश

उधर, आंध्र प्रदेश में कुरनूल के अल्लूर के होलागुंडा में शनिवार को दो समूहों के बीच हुई झड़प और कथित रूप से पथराव में कम से कम 15 लोग घायल हो गए हैं. पुलिस ने इस मामले में 20 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक यह घटना हनुमान जयंती जुलूस के दौरान हुई. पुलिस के अनुसार, पथराव तब देखा गया जब धार्मिक जुलूस डीजे पर गाना बजाते हुए एक मस्जिद को पार कर रहा था.

"विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने अल्लूर, कुरनूल में होलागुंडा में हनुमा जयंती समारोह का आयोजन किया था. उन्होंने पुलिस की मनाही के बावजूद डीजे सेट का इस्तेमाल किया. जब वे मस्जिद के पास गए, तो पुलिस ने उन्हें डीजे सेट बंद करने के लिए कहा. लेकिन, वे मस्जिद के सामने रुक गए और नारेबाजी करने लगे. इस पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भी जवाबी नारेबाजी शुरू कर दी."

देखें VIDEO : जब भोपाल में हनुमान जयंती पर निकले जुलूस में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बरसाए फूल

एक अधिकारी ने बताया, "पुलिस ने विहिप सदस्यों को मौके से जाने के लिए कहा. जब जुलूस मस्जिद से थोड़ा दूर चला गया, तो उन्होंने फिर से डीजे सेट बजाना शुरू कर दिया. इससे दोनों समूहों के बीच विवाद हुआ. जल्द ही, वहां पथराव के हालात बन गए. पुलिस बल ने मौके पर पहुंचकर भीड़ को तितर-बितर कर दिया. पथराव लगभग 10 मिनट तक हुआ. हमने जो फुटेज इकट्ठा किया, उसके आधार पर 20 सदस्यों को हिरासत में ले लिया गया है."

कुरनूल एसपी ने कहा, "इस घटना में 15 लोगों को मामूली चोटें आईं हैं. पुलिस ने जो फुटेज इकट्ठा किया, उसके आधार पर 20 लोगों को हिरासत में लिया गया है. घटना स्थल पर पुलिस तैनात कर दी गई है और स्थिति नियंत्रण में है. मामले दर्ज किए जा रहे हैं."

राष्ट्रीय राजधानवी दिल्ली के उत्तर-पश्चिमी इलाके के जहांगीरपुरी में भी शनिवार को हनुमान जयंती पर निकाले गए जुलूस पर पथराव के बाद भड़की हिंसा मामले में 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि शनिवार शाम को दो समुदाय के लोगों के बीच पथराव हुआ और कुछ वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया. हिंसा में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और एक उप निरीक्षक को गोलियां लगी हैं.

दिल्ली हनुमान जयंती हिंसा: अब तक 9 गिरफ्तारियां, 8 पुलिसकर्मी सहित 9 लोग घायल; अपडेट्स

पुलिस उपायुक्त (उत्तर-पश्चिम) ऊषा रंगनानी ने बताया कि शनिवार को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 307 (हत्या का प्रयास), 120 बी (आपराधिक साजिश), 147 (दंगा) और हथियार अधिनियम की संबंधित धाराओं के तथा प्राथमिकी दर्ज की गई थी.

रंगनानी ने कहा, ‘‘प्राथमिकी के संबंध में अब तक नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है.''बाद में उन्होंने कहा कि पांच और लोगों को गिरफ्तार किया गया है. रंगनानी के मुताबिक, हिंसा में कुल नौ लोग घायल हुए हैं, जिनमें आठ पुलिसकर्मी व एक आम नागरिक शामिल है और सभी का इलाज बाबू जगजीवन राम मेमोरियल अस्पताल में चल रहा है.

पुलिस उपायुक्त ने बताया कि एक उप-निरीक्षक को गोली लगी है और उसकी हालत स्थिर है. उन्होंने बताया कि जहांगीरपुरी में रविवार सुबह घटनास्थल पर बड़ी संख्या में पुलिसबल मौजूद था और हालात पर नजर रखने के लिए त्वरित कार्यबल को भी तैनात किया गया है. रंगनानी के अनुसार, फिलहाल क्षेत्र में हालात सामान्य हैं.

यूपी पुलिस अलर्ट मोड में, दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती पर हिंसा के बाद सतर्कता

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘अराजकता फैलाने में शामिल लोगों की पहचान के लिए ड्रोन और फेस-रिकग्निशन सॉफ्टवेयर (चेहरों की पहचान करने वाली तकनीक) की मदद ली जा रही है. इसके अलावा, घटनास्थल और उसके आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे तथा मोबाइल फोन में रिकॉर्ड हुए फुटेज खंगाले जा रहे हैं.''

अधिकारियों ने बताया कि किसी तरह की कोई अप्रिय घटना न हो, इसके लिए राष्ट्रीय राजधानी के बाकी सभी 14 पुलिस जिलों में सुरक्षा इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं और प्रौद्योगिकी के जरिये निगरानी की जा रही है.

वीडियो: जहांगीरपुरी में हिंसा के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, चप्पे-चप्पे पर जवानों की तैनाती

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;