Video : नेवी डे सेलिब्रेशन पर कमांडोज़ के हवाई करतब, अलग नजर आई गेटवे ऑफ इंडिया की छटा

बता दें कि इंडियन नेवी की उपलब्धियों को सेलिब्रेट करने के लिए नौसेना दिवस मनाया जाता है. इसे हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है.

Video : नेवी डे सेलिब्रेशन पर कमांडोज़ के हवाई करतब, अलग नजर आई गेटवे ऑफ इंडिया की छटा

कंमाडो ने हेलीकॉप्टर से आसमान में दिखाए करतब

मुंबई:

नौसेना दिवस ( Navy Day) मनाने को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. इस बीच मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया पर गुरुवार को समारोह से ठीक पहले नेवी के कमांडो ने पूर्वाभ्यास किया गया. इंडियन नेवी की ओर से किए गए पूर्वाभ्यास को देखने के लिए काफी संख्या में लोगों की भीड़ जुटी थी. इस दौरान एक हेलीकॉप्टर के जरिए मरीन कमांडो ने अपने कौशल को दिखाया. इसका एक वीडियो न्यूज एजेंसी एएनआई ने ट्विटर पर पोस्ट भी किया है.

देखें Video : नेवी में शामिल हुई स्कॉर्पियन क्लास की नई पनडुब्बी INS Vela, हुआ भव्य स्वागत

इस वीडियो क्लिप में नौसेना की प्रीमियर मरीन कमांडो यूनिट ( premier marine commando)की ओर से एक अभ्यास को दिखाया गया. वीडियो में दिख रहा है कि आकाश में चारों ओर लालिमा छाई हुई है. इस बीच एक हेलीकॉप्टर गेटवे ऑफ इंडिया के पीछे से धीरे-धीरे आसमान में उड़ते हुए आ रहा है. हेलीकॉप्टर पर रस्सी के सहारे दो-दो की संख्या में छह जवान लटके हुए हैं. रस्सी के ऊपर तिरंगा है. हेलीकॉप्टर धीर-धीरे ऊपर की ओर उड़ता है. इस दृश्य को देखने के लिए वहां काफी संख्या में लोगों की भीड़ जुटी थी. बता दें कि इसी को लेकर नौसेना दिवस समारोह से ठीक पहले गुरुवार को मुंबई में कमांडो ने बीटिंग रिट्रीट समारोह के लिए पूर्वाभ्यास किया है. भारतीय नौसेना की उपलब्धियों को सेलिब्रेट करने के लिए नौसेना दिवस मनाया जाता है. 

पनडुब्बी आईएनएस वेला सेना में शामिल; नौसेना प्रमुख ने इसे 'शक्तिशाली मंच' बताया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बता दें कि नौसेना दिवस  हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है. इस दिन नौसेना के जाबांजों को याद किया जाता है. नेवी डे (Navy Day) 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय नौसेना (Indian Navy) की जीत के जश्न के रूप में मनाया जाता है. इंडियन नेवी की वेबसाइट के अनुसार, ब्रिटिश शासन के दौरान रॉयल इंडियन नेवी ने पहली बार 21 अक्टूबर, 1944 को नौसेना दिवस मनाया.  इसका उद्देश्य लोगों में नौसेना के बारे में जागरूकता बढ़ाना था. लोगों की प्रतिक्रिया को देखते हुए यह निर्णय लिया गया कि यह दिवस हर साल मनाया जाएगा. बाद में 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाने लगा. 1-7 दिसंबर को नौसेना सप्ताह के रूप में मनाया जाता है, इस दौरान विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.