विज्ञापन
This Article is From Sep 22, 2013

वीएचपी की पंचकोसी परिक्रमा आज, फैजाबाद में निषेधाज्ञा लागू

फैजाबाद: विश्व हिन्दू परिषद (वीएचपी) कार्यकर्ताओं को 'पंचकोसी परिक्रमा यात्रा' करने से रोकने के लिए समूचे फैजाबाद जिले में निषेधाज्ञा लगा दी गई है। फैजाबाद के जिलाधिकारी विपिन कुमार द्विवेदी ने बताया कि इस पाबंदी के तहत भक्तों के दैनिक पूजापाठ करने पर रोक नहीं होगी।

द्विवेदी ने कहा कि खुफिया एजेंसियों से मिली इस सूचना के बाद पाबंदियां लगाई गई हैं कि वीएचपी की प्रस्तावित यात्रा से सांप्रदायिक सौहार्द और शांति बिगड़ सकती है। जिला प्रशासन की ओर से जारी आदेश में कहा गया है, बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि का विवाद उच्चतम न्यायालय के समक्ष लंबित है और यात्रा के पीछे का उद्देश्य सांप्रदायिक ध्रुवीकरण है, जो सांप्रदायिक संघर्ष में परिणत हो सकता है।

द्विवेदी ने कहा, हमने उन गतिविधियों को रोक दिया है, जो सांप्रदायिक सौहार्द और शांति को बिगाड़ सकती हैं। प्रशासन ने परिक्रमा मार्ग और आसपास के मिश्रित और अल्पसंख्यक बहुल हिस्सों में सुरक्षा बलों को तैनात किया है। विश्व हिन्दू परिषद के अंतरराष्ट्रीय महासचिव चंपत राय ने घोषणा की थी कि साधु-संत 22 सितंबर अयोध्या के आस-पास पंचकोसी परिक्रमा यात्रा शुरू करेंगे।

द्विवेदी ने कहा कि पारंपरिक और गैर राजनैतिक परिक्रमा पर पाबंदियां नहीं लगाई गई हैं, जिसे श्रद्धालु नियमित रूप से करते हैं। पिछले महीने अयोध्या और फैजाबाद में पाबंदियां लगाई गई थीं और बड़ी संख्या में वीएचपी समर्थकों को गिरफ्तार किया गया था, ताकि चौरासी कोसी परिक्रमा में हिस्सा लेने से उन्हें रोका जा सके। यात्रा पर उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया था।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली, यूपी, बिहार सहित जानिए किन राज्यों में आज भी होगी झमाझम बरसात?
वीएचपी की पंचकोसी परिक्रमा आज, फैजाबाद में निषेधाज्ञा लागू
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Next Article
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com