अमेरिका में 18 साल से कम उम्र के बच्चों को लगेगी भारत बायोटेक की COVAXIN? मांगी गई इजाजत

Ocugen के साझेदार भारत बायोटेक द्वारा  Covaxin को भारत में विकसित किया गया है. इस वैक्सीन को बुधवार को ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से आपातकालीन स्वीकृति मिली है. विश्व के 17 देशों में पहले ही इसे उपयोग की मंजूरी मिल चुकी है.

अमेरिका में 18 साल से कम उम्र के बच्चों को लगेगी भारत बायोटेक की COVAXIN? मांगी गई इजाजत

Ocugen की साझेदार भारत बायोटेक द्वारा  Covaxin को भारत में विकसित किया गया है.

वाशिंगटन:

अमेरिकी फार्मा कंपनी ओक्यूजेन (Ocugen) ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसने  2 से 18 साल की उम्र के बच्चों के लिए भारत निर्मित कोविड -19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) कोवैक्सिन (COVAXIN) के आपातकालीन उपयोग के लिए अमेरिकी प्राधिकरण के अधिकारियों से अनुमति मांगी है. ये वैक्सीन भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने विकसित की है.

ऐसा हो सकता है कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) विभाग Ocugen का डेटा, जो अमेरिका से बाहर बच्चों के एक छोटे से समूह पर किए गए क्लिनिकल ट्रायल से एकत्र किया गया, को इस अनुरोध को स्वीकार करने के लिए पर्याप्त न माने.

Ocugen की साझेदार भारत बायोटेक द्वारा  Covaxin को भारत में विकसित किया गया है. इस वैक्सीन को बुधवार को ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से आपातकालीन स्वीकृति मिली है. विश्व के 17 देशों में पहले ही इसे उपयोग की मंजूरी मिल चुकी है. संयुक्त राज्य अमेरिका से बाहर के वयस्कों को, विशेष रूप से भारत में, इस वैक्सीन की लाखों खुराकें दी जा चुकी हैं.

वैक्सीन लगवा चुके लोग भी फैला सकते हैं कोविड का 'डेल्टा वैरिएंट', सालभर की स्टडी में खुलासा

इस वैक्सीनेशन में निष्क्रिय वायरस तकनीक का उपयोग किया गया है, जो पोलियो शॉट्स समेत बचपन के अन्य टीकों में आम है. अमेरिकी कंपनी का अप्रूवल रिक्वेस्ट  2 से 18 वर्ष के बीच के 526 बच्चों पर किए गए अध्ययन के परिणामों पर आधारित है, जिन्होंने 28 दिनों के अंतराल में कोवैक्सिन की दो खुराक प्राप्त की हैं.

दिवाली की छुट्टियों के बाद सूरत लौटने वालों को हर हाल में करानी होगी RT-PCR जांच


कंपनी ने कहा कि निष्कर्षों की तुलना भारत में 25,800 वयस्कों के समूह से की गई, जिसने सुझाव दिया कि 2-18 वर्ष की आयु के बच्चों और 18 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों में समान सुरक्षा प्रदर्शित होती है.

वीडियो: कोवैक्सीन को WHO की आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी के क्या हैं मायने?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com