विज्ञापन
This Article is From Sep 25, 2021

"मैंने देखा था सपना": शुभम के UPSC टॉप करने पर बोले पिता, गांव में जश्‍न का माहौल

शुभम के पिता ने कहा कि मैंने एक सपना देखा था ऊंचाई पर जाने का लेकिन किसी कारण से जब हम इसे पूरा नहीं कर पाए तो संकल्‍प किया था. उन्‍होंने कहा कि मैं अपने बच्‍चे को उसी ऊंचाई पर पहुंचाना चाहता था, जिसका सपना हर कोई देखता है.

"मैंने देखा था सपना": शुभम के UPSC टॉप करने पर बोले पिता, गांव में जश्‍न का माहौल
शुभम के घर में उनके परिवार के लोगों को बधाई देने का तांता लगा हुआ है.
कटिहार:

UPSC Result: यूपीएससी में टॉप करने के बाद शुभम कुमार (UPSC Topper Shubham Kumar) के घर उनके परिवार के लोगों को बधाई देने का तांता लगा हुआ है, कटिहार के कदवा प्रखंड के कुम्हरी गांव में उनके घर में जश्न का माहौल है, शुभम के पिता देवानंद सिंह उत्तरी बिहार ग्रामीण बैंक में मैनेजर है जबकि मां हाउसवाइफ है उनकी एक बहन पहले से ही इंदौर में उच्च पद पर है. साल 2019 में भी यूपीएससी में 290 रैंक लाने के बाद सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री वाले शुभम फिलहाल इंडियन डिफेंस अकाउंट्स सर्विस पुणे में पदस्थापित हैं. 

उनके पिता ने कहा कि मैंने एक सपना देखा था ऊंचाई पर जाने का लेकिन किसी कारण से जब हम इसे पूरा नहीं कर पाए तो संकल्‍प किया था. उन्‍होंने कहा कि मैं अपने बच्‍चे को उसी ऊंचाई पर पहुंचाना चाहता था, जिसका सपना हर कोई देखता है. उन्‍होंने कहा कि जब शुभम ने फोन पर उन्‍हें पहली रैंक के बारे में बताया तो मुझे अपने कानों पर यकीन ही नहीं हुआ. 

शुभम की प्रारंभिक शिक्षा के बारे में उनके पिता ने बताया कि कक्षा 6 से 10 तक उनकी पढ़ाई  विद्या विहार परोड़ा में  हुई है. उन्‍होंने बताया कि शुभम बचपन से ही मेधावी रहा है. अपने गांव में संयुक्त परिवार में रहने वाले शुभम के आवास पर उनकी इस उपलब्धि पर परिजनों के साथ पूरे गांव में जश्न का माहौल है.  कदवा प्रखंड का ये इलाका महानंदा नदी के कहर के कारण अक्सर बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र के रूप में खासा पहचान रखता है. ऐसे में शुभम की इस उपलब्धि के बाद उनके चाचा कहते  हैं कि आगे शुभम इस विषय पर भी काम करे, ताकि कदवा के इस इलाके को बाढ़ की त्रासदी से मुक्ति मिले. वहीं शुभम की इस उपलब्धि से पूरे गांव में खुशी की लहर है. 

गांव के लोगों का कहना है कि शुभम ने जो उपलब्धि हासिल की है उस पर हमें गर्व है. ग्रामीण परिवेश में रहकर के उसने यह उपलब्धि हासिल की है. गांव के लोगों ने कहा कि इस क्षेत्र के और भी लोग ऐसी उपलब्धि हासिल करें. 

वहीं उनके चाचा मण‍ि कुमार ने इसे अपने जीवन का सबसे प्‍यारा क्षण बताया. उन्‍होंने कहा कि घर से बाहर रहकर के भी कभी ऐसा नहीं लगा कि वो बाहर रहा है. 

- - ये भी पढ़ें - -
* UPSC IAS 2020: ये हैं वो 10 स्टूडेंट्स, जिन्होंने टॉप-10 में बनाई जगह, देखें लिस्ट
* 2015 की टॉपर टीना डाबी की बहन ने पाया 15वां स्थान, जानिए इनके बारे में
* UPSC 2020: मिलिए टॉपर Shubham Kumar से, यहां से की है पढ़ाई, जानें- उनके बारे में

 

'एग्जाम से पहले लगता था डर...' : UPSC सिविल सेवा परीक्षा के टॉपर बने बिहार के शुभम कुमार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com