यूपी में चौथे चरण का मतदान भी कम रोचक नहीं, 189 करोड़पति, 116 दागी उम्मीदवारों के साथ कई बड़े चेहरे मैदान में

यूपी में चौथे चरण का मतदान भी कम रोचक नहीं, 189 करोड़पति, 116 दागी उम्मीदवारों के साथ कई बड़े चेहरे मैदान में

राजा भैया (फाइल फो)

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में चौथे चरण का मतदान शुरू हो चुका है. 12 जिलों की 53 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस चरण के 680 उम्मीदवारों में से 189 करोड़पति उम्मीदवार हैं जबकि 116 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले हैं. उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉम्र्स (एडीआर) ने चौथे चरण के लिए 98 राजनीतिक दलों के 680 उम्मीदवारों के हलफनामे का विश्लेषण किया. इसमें छह राष्ट्रीय दल, पांच प्रांतीय दल के अलावा 87 गैर-मान्यता प्राप्त दलों के अलावा 200 निर्दलीय उम्मीदवार हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘‘680 उम्मीदवारों में से 189 करोड़पति हैं. बसपा के 53 में से 45 उम्मीदवार करोड़पति हैं, भाजपा के 48 में से 36 उम्मीदवार, सपा के 33 में से 26, कांग्रेस के 25 में से 17, रालोद के 39 में से 6 और 200 निर्दलीय में से 25 उम्मीदवार करोड़पति हैं. उप्र चुनाव के चौथे चरण में लड़ रहे उम्मीदवारों की औसत संपत्ति एक करोड़ 90 लाख रुपए है.

एडीआर ने कहा कि 680 उम्मीदवारों में से 116 ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों की जानकारी दी है. 95 उम्मीदवारों ने हलफनामे में हत्या, हत्या के प्रयास, अपहरण, महिलाओं के खिलाफ अपराध जैसे गंभीर आपराधिक मामले होने की जानकारी दी है. एडीआर ने कहा कि भाजपा के 19, बसपा के 12, रालोद के नौ, सपा के 13, कांग्रेस के आठ और 24 निर्दलीय उम्मीदवारों ने हलफनामे में आपराधिक मामले की जानकारी दी है.

ये हैं प्रमुख चेहरे

1.चौथे फेज के प्रमुख चेहरों में रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैय्या का नाम भी शामिल है. वह कुंडा से निर्दलीय सीट पर लड़ रहे हैं. राजा भैय्या कुंडा से निर्दलीय विधायक हैं और अखिलेश सरकार में मंत्री हैं. वह लगातार 5 बार निर्दलीय कैंडिडेट के रूप में कुंडा विधानसभा से जीत चुके हैं.

2.अदिति सिंह कांग्रेस की तरफ से रायबरेली सदर से लड़ रही हैं. वह रायबरेली के बाहुबली नेता अखिलेश सिंह की बेटी हैं. उन्होंने लंदन से एमबीए किया है.

3.इलाहाबाद पश्चिम सीट से पूजा पाल बीएसपी की तरफ से लड़ रही हैं. वह बसपा विधायक हैं और अतीक अहमद को हरा चुकी हैं. पहले वह हाउसकीपिंग का काम करती थीं.

4.रामपुर खास से कांग्रेस की तरफ से आराधना मिश्रा लड़ रही हैं. वह कांग्रेस के वरिष्ट नेता और राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी की बेटी हैं. प्रमोद का यहां से लगातार 9 बार जीतकर रिकॉर्ड बना चुके हैं.

5.मेजा से बीजेपी की सीट पर नीलम करवरिया लड़ रही हैं. नीलम बाहुबली उदयभान करवरिया की पत्नी हैं. उनके पास 4.63 करोड़ रुपए के 8 बंगले और फ्लैट हैं.

6.ऊंचाहार से बीजेपी की तरफ से उत्कर्ष मौर्य लड़ रहे हैं जो कि स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे हैं. स्वामी बसपा से बगावत कर बीजेपी में शामिल हुए हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com