नोएडा-गाजियाबाद में भी बाजार-दुकानें खुलेंगी, यूपी के अब 71 जिलों में कोरोना कर्फ्यू से छूट 

 यूपी सरकार ने चार और जिलों में सप्ताह में पांच दिन सुबह 7 से शाम 7 बजे तक कोरोना कर्फ्यू में छूट देने का ऐलान किया है. इसके बाद सोमवार यानी 7 जून से वाराणसी, गौतमबुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर और गाजियाबाद जिलों में कोरोना कोरोना कर्फ्यू में छूट शुरू हो जाएगी.

नोएडा-गाजियाबाद में भी बाजार-दुकानें खुलेंगी, यूपी के अब 71 जिलों में कोरोना कर्फ्यू से छूट 

यूपी में Noida और Ghaziabad से भी कोरोना कर्फ्यू हटा गया

UP Lockdown News : उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन जैसी पाबंदियों से छूट का दायरा बढ़कर अब राज्य के 75 में से 71 जिलों तक पहुंच गया है. नोएडा, गाजियाबाद, (Noida-Ghaziabad) बनारस (Varanasi) और मुजफ्फरनगर को भी कोरोना कर्फ्यू में छूट मिल गई है. यूपी सरकार ने चार और जिलों में सप्ताह में पांच दिन सुबह 7 से शाम 7 बजे तक कोरोना कर्फ्यू में छूट देने का ऐलान किया है. इसके बाद सोमवार यानी 7 जून से वाराणसी, गौतमबुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर और गाजियाबाद जिलों में कोरोना कोरोना कर्फ्यू में छूट शुरू हो जाएगी. अब राज्य के 71 जिले छूट वाली श्रेणी में आ जाएंगे.

UP सरकार ने कोरोना से मारे गए पत्रकारों के परिजनों को 10 लाख रुपये की सहायता दी

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार को कोरोना प्रबंधन की समीक्षा बैठक के बाद बनारस, नोएडा, मुजफ्फरनगर और गाजियाबाद में कोरोना कर्फ्यू में छूट देने के निर्देश दिए. कोरोना के मामले कम होने के साथ संक्रमण दर में गिरावट को देखते हुए इन जिलों में कोरोना कर्फ्यू प्रभावी पहले जारी रखा गया था.

यूपी सरकार ने 600 से कम सक्रिय मामलों पर ही छूट का पैमाना तय कर रखा है. रविवार तक 67 जिलों को कोरोना कर्फ्यू से छूट मिल चुकी थी. अब वाराणसी, गौतमबुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर और गाजियाबाद जिलों में कुल एक्टिव केस की संख्या 600 से कम हो गई है.

उन्होंने कहा कि वाराणसी, गौतमबुद्ध नगर, सोमवार से इन जिलों में भी सप्ताह में पांच दिन (सोमवार से शुक्रवार तक) सुबह 7 बजे से सायं 7 बजे तक कोरोना कर्फ्यू से छूट दी जाएगी. साप्ताहिक व रात्रिकालीन बंदी समेत अन्य सभी संबंधित नियम इन जिलों में भी लागू होंगे और अब सिर्फ राज्‍य के चार जिलों मेरठ, लखनऊ, सहारनपुर और गोरखपुर में कोरोना कर्फ्यू प्रभावी रहेगा और इन जिलों के संबंध में मंगलवार को विचार किया जाएगा. 

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना से जुड़ी पाबंदियों में राहत देने का 31 मई को किया था. इसके तहत 1 जून से जिन जिलों में 600 से कम एक्ट‍िव मामले थे, वहां राहत दी गई थी. यूपी में कोरोना की लॉकडाउन जैसी पाबंदियों से 55  जिलों को राहत तब मिली थी और धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ती गई. इन जिलों में शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा. शनिवार और रविवार को साप्ताहिक बंदी भी लागू रहेगी. 

इन जिलों में सरकारी और ग़ैर सरकारी ऑफिस 50 फीसदी हाज़िरी के साथ खुल सकेंगे. सारे स्टाफ से काम लेने के लिए उन्हें रोटेशन पर बुलाया जाएगा. फ्रंटलाइन कर्मचारी पूरी तरहपहले की तरह काम करते रहेंगे. स्कूल,कॉलेज ,शिक्षण संस्थान पहले की तरह बंद रहेंगे, लेकिन शिक्षक वहां जा सकेंगे. सभी क्लास की ऑनलाइन पढ़ाई होगी. बैंक सभी जगह पहले की तरह खुले रहेंगे. रेस्तरां खोलने की इजाज़त नहीं होगी लेकिन वे होम डिलीवरी कर सकेंगे. हाईवे और एक्सप्रेसवे पर ढाबे कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए खुल सकेंगे. हाईस्कूल और इंटर की यूपी बोर्ड परीक्षाएं पहले ही रद्द कर दी गई हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

UP के 71 जिलों में कोरोना कर्फ्यू खत्म, सिर्फ लखनऊ समेत 4 जिलों में रह गईं पाबंदियां



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)