विज्ञापन
This Article is From Jan 22, 2022

UP चुनाव 2022 : कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में 70 फीसदी टिकट युवाओं को दिए

उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान होगा, जो 10 फरवरी से शुरू होकर सात मार्च तक चलेगा है और नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

UP चुनाव 2022 : कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में 70 फीसदी टिकट युवाओं को दिए
कांग्रेस ने कुल 166 उम्मीदवारों में से 70 प्रतिशत से अधिक नए चेहरों को चुना है.
लखनऊ:

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश में अपनी पार्टी को एक ‘‘नए अवतार'' में पेश करने का प्रयास किया है. कांग्रेस ने यहां कुल 166 उम्मीदवारों में से 70 प्रतिशत से अधिक नए चेहरों को चुना है. कांग्रेस ने 40 प्रतिशत महिला उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारने के वादे के साथ-साथ नई पीढ़ी के नए उम्मीदवारों को मौका दिया है. उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान होगा, जो 10 फरवरी से शुरू होकर सात मार्च तक चलेगा है और नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

पार्टी प्रवक्ता अंशु अवस्थी ने बताया कि अब तक घोषित कुल 166 नामों में से 125 पहली सूची में और 41 दूसरी सूची में हैं. इनमें से 119 उम्मीदवार पहली बार चुनावी मैदान में उतरेंगे.

'BJP के लिए दरवाजा बंद', प्रियंका गांधी ने बताया किन दलों के साथ हो सकता है चुनाव बाद गठबंधन

अवस्थी ने कहा, 'प्रियंका गांधी ने राजनीति में उन सभी को आगे लाने का प्रयास किया है जो आम लोगों के मुद्दों पर लड़ रहे हैं, चाहे वह महिलाओं, युवाओं या किसानों, पिछड़े और दलितों के मुद्दे हों.'

अवस्थी ने कहा कि घोषित उम्मीदवारों की सूची वर्षों से जाति और धर्म आधारित राजनीति से पीड़ित राज्य की राजनीति को एक नई दिशा देने के पार्टी के प्रयासों की स्पष्ट दृष्टि देती है.

अवस्थी ने कहा कि युवाओं और अपने-अपने क्षेत्रों में मजबूती से काम करने वालों को टिकट दिए गए हैं, 125 नामों की पहली सूची में 26 ऐसे हैं जिनकी उम्र 35 साल तक है. उन्होंने कहा कि जिन उम्मीदवारों को टिकट दिया गया हैं उसमें उन्नाव बलात्कार पीड़िता की 55 वर्षीय मां आशा सिंह, सीएए विरोधी कार्यकर्ता और पार्टी प्रवक्ता सदफ जाफर, आशा कार्यकर्ता पूनम पांडे, आदिवासी कार्यकर्ता राम राज गोंड शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश चुनाव : पश्चिमी यूपी में सपा-आरएलडी गठबंधन में टकराव के हालात

अवस्थी ने कहा कि इसी तरह हापुड़ से भावना वाल्मीकि (सामाजिक कार्यकर्ता), चरथवल से डॉ यास्मीन राणा, ठाकुरद्वारा से सलमा आगा अंसारी, बिलारी से कल्पना सिंह, मेरठ दक्षिण से नफीस सैफी, सहारनपुर से सुखविंदर कौर पहली बार चुनाव लड़ने वालों में शामिल हैं.

लखीमपुर खीरी के मोहम्मदी से रितु सिंह, जिन्हें हाल ही में पंचायत चुनावों के दौरान कथित तौर पर पीटा गया था, स्याना की पूनम पंडित हरियाणवी जो लोक कलाकार सपना चौधरी के बाउंसर के रूप में काम करने से पहले एक अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज थीं, लेकिन बाद में किसान आंदोलन से जुड़ीं आदि भी पहली बार चुनाव मैदान में हैं.

उन्होंने बताया कि मिस बिकिनी 2018 का खिताब जीतने वाली और हस्तिनापुर से दक्षिण की फिल्मों में काम कर चुकी अर्चना गौतम और मेरठ कैंट से अवनीश काजला भी पहली बार चुनाव लड़ने वालों की सूची में शामिल हैं. काजला पार्टी की जिला इकाई की अध्यक्ष भी हैं.

UP Elections 2022: 'समझ नहीं पा रही मायावती क्यों चुप हैं? कहीं BJP दबाव तो नहीं बना रही' : प्रियंका गांधी

पार्टी ने 13 जनवरी को 125 नामों की पहली सूची और गुरुवार को 41 नामों की दूसरी सूची जारी की थी, जिनमें से क्रमश: 88 और 31 नए उम्मीदवारों को पार्टी ने मैदान में उतारा है.

पार्टी के एक अन्य नेता ने कहा कि नए चेहरों को उतारने से न केवल ऊर्जा आएगी बल्कि आंतरिक कलह और दबाव से भी निपटने में मदद मिलेगी, जो लंबे समय से संगठन को परेशान कर रहा है.

पहली सूची जारी करते हुए, प्रियंका गांधी ने कहा था कि पार्टी ने ऐसे उम्मीदवारों को चुना है जिन्होंने उत्तर प्रदेश में न्याय पाने के लिए संघर्ष किया है और पार्टी चाहती है कि वे सबसे आगे आएं व राज्य में सत्ता का हिस्सा बनें.

उल्लेखनीय है कि 2017 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को केवल सात सीटें मिली थीं, जिनमें से दो पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो गये हैं.

Video: लगता है सरकार अपराध को बढ़ावा दे रही है: प्रियंका गांधी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com