UP Polls: बहुजन भरोसे BJP, 44 OBC और 19 SC को बनाया उम्मीदवार; 20 MLAs का पत्ता साफ, 10 बड़ी बातें

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होना है. इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी.

UP Polls: बहुजन भरोसे BJP, 44 OBC और 19 SC को बनाया उम्मीदवार; 20 MLAs का पत्ता साफ, 10 बड़ी बातें

उत्तर प्रदेश में पहले और दूसरे चरण के तहत 113 सीटों पर मतदान होना है.

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के मतदान के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. पहली लिस्ट में भाजपा ने 107 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. इसके साथ ही ऐलान किया गया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगामी विधानसभा चुनाव में गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे जबकि उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य कौशाम्बी जिले की सिराथू सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे. सीएम योगी अभी विधानपरिषद के सदस्य हैं. वह पांच बार गोरखपुर से सांसद रह चुके हैं.

BJP की पहली लिस्ट की 10 बड़ी बातें

  1. भाजपा की जारी पहली लिस्ट में साफतौर पर देखा जा सकता है कि भाजपा इस बार ओबीसी उम्मीदवारों के सहारे चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी में है. यूपी चुनाव में ओबीसी वोट अहम भूमिका निभाते हैं.

  2. पहली लिस्ट में 107 उम्मीदवारों में से 44 ओबीसी, 19 एसटी और 10 महिलाओं के नाम शामिल हैं. 

  3. जिन 107 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम जारी किए गए हैं, उनमें से 83 सीटों पर अभी भाजपा के विधायक हैं. लेकिन उनमें से केवल 63 विधायकों को ही दोबारा से टिकट मिल पाया है. 20 विधायकों के टिकट काट दिए गए हैं. वहीं, 20 नए चेहरों को इस बार शामिल किया गया है. 

  4. सीएम योगी की गोरखपुर शहर सीट पर छठे चरण में मतदान होगा. वहीं, डिप्टी मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की सिराथू सीट पर पांचवें चरण में मतदान होगा. 

  5. सीएम योगी को अयोध्या सीट से चुनाव लड़ाने को लेकर चर्चा थी.  पार्टी में इस पर चर्चा भी हुई थी और अंतिम फैसला पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) पर छोड़ दिया गया था. 

  6. न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सहित पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्यों ने गुरुवार को हुई एक बैठक में इन नामों पर मुहर लगाई थी.

  7. उत्तर प्रदेश में पहले और दूसरे चरण के तहत 113 सीटों पर मतदान होना है. 

  8. उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होना है. इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी. दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा. 

  9. तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा. 10 मार्च को नतीजे जारी किए जाएंगे.

  10. वहीं, दूसरी ओर बसपा ने भी पहले चरण की 58 सीटों में से 53 पर प्रत्याशियों की घोषणा की. नोएडा से कृपाराम शर्मा, दादरी से मनवीर सिंह भाटी और जेवर से नरेंद्र भाटी ‘दादा' का नाम शामिल है. गौतमबुद्ध नगर जिले में दादरी बसपा सुप्रीमो मायावती का गृह क्षेत्र भी है.  इसके अलावा शामली की कैराना सीट से राजेंद्र सिंह उपाध्याय, शामली सीट से ब्रिजेंद्र मलिक, मुजफफरनगर से पुष्पाकंर पाल, सरधना से संजीव कुमार धामा, मेरठ कैंट से अमित शर्मा तथा मेरठ दक्षिण से कुंवर दिलशाद अली, मुरादनगर से अययूब इदरीशी, गाजियाबाद से सुरेश बंसल तथा मोदीनगर से पूनम गर्ग उम्मीदवार होंगे.