देश में इस साल कोविड से हुई मौतों में से 92% संख्‍या वैक्‍सीनेशन नहीं कराने वालों की : केंद्र

उन्‍होंने कहा कि देश में इस समय कुल जितनमें केस आ रहे हैं, उनमें केरल, महाराष्‍ट्र और महाराष्‍ट्र की हिस्‍सेदारी 50 फीसदी है.

देश में इस साल कोविड से हुई मौतों में से 92% संख्‍या वैक्‍सीनेशन नहीं कराने वालों की : केंद्र

देश में इस समय जितने केस आ रहे हैं, उनमें केरल, महाराष्‍ट्र और महाराष्‍ट्र की हिस्‍सेदारी 50% है

नई दिल्‍ली :

केंद्र सरकार ने कहा है कि इस साल जनवरी से कोविड-19 के कारण जितने भी लोगों की मौत हुई है, उसमें बिना वैक्‍सीनेशन कराए लोगों(Unvaccinated people)की हिस्‍सेदारी 92 फीसदी है. नीति आयोग के सदस्‍य डॉक्‍टर वीके पाल ने गुरुवार को प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा, 'स्‍वाभाविक रूप से वैक्‍सीन और बड़े स्‍तर पर वैक्‍सीनेशन कवरेज ने कोरोनावायरस से लोगों की जान बचाने में अहम योगदान दिया है. वैक्‍सीन ने देश को कोविड केसों की संख्‍या बढ़ने और प्रकोप की स्थिति से बचाया है. ' इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के महानिदेशक डॉक्‍टर बलराम भार्गव ने बताया कि वैक्‍सीन की पहली डोज, कोविड से लड़ने के लिहाज से 98.9%  प्रभावी है और यदि दोनों डोज ली जाती हैं तो यह प्रतिशत 99.3 है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि विश्व मे औसत एक हफ्ते से रोज़ 15 लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. दुनियाभर में 6 करोड़ 18 लाख 12 हजार 031 एक्टिव मामले हैं. 42.3 लाख केस एक दिन में 19 जनवरी को आये थे. पिछले दो हफ्तों में दुनियाभर में कोरोना के मामलों में गिरावट दर्ज की गई है. जर्मनी में सबसे ज्यादा केस हैं, उसके बाद रूस या साउथ कोरिया में सर्वाधिक मामले हैं. साउथ कोरिया में केस बढ़ रहे हैं. इसके अलवा वियतनाम, मलेशिया, हांगकांग, थाईलैंड और न्यूज़ीलैंड में भी मामले बढ़ रहे हैं. 19 से 25 जनवरी में रोजाना औसत 34,26,369 मामले थे. वहीं अब 23 फरवरी से 1 मार्च रोजाना औसत मामले 15,17,418 हैं. भारत में 55.7 फीसदी मामले में कमी आयी है. डेथ रेट में भारत मे 76.6 फीसदी की कमी आयी है, जबकि विश्व में ये 22.8 फीसदी हैं, यानी भारत मे हालात बेहतर हैं.उन्होंने बताया कि दूसरी लहर के दौरान सिर्फ 2.1% जनसंख्या को कोरोना वैक्सीन लगी थी. तीसरी लहर के दौरान 97 फीसदी लोगों ने पहली डोज और 82 फीसदी लोगों ने दोनों डोज ले ली. 2022 में 92 फीसदी मौतें गैर-टीकाकरण वाली आबादी में हुई हैं.
 
उन्‍होंने कहा कि भारत में कोरोना के मौतों में मामले में काफी  गिरावट आई है. दो फरवरी से आठ फरवरी के बीच औसतन 615 मौतें हुई थी, यह संख्‍या पिछले सप्‍ताह गिरकर 144 तक आ गई है.  उन्‍होंने कहा कि देश में इस समय कुल जितने केस आ रहे हैं, उनमें केरल, महाराष्‍ट्र और महाराष्‍ट्र की हिस्‍सेदारी 50 फीसदी है. देश के इस समय राज्‍य में एक्टिव केसों की संख्‍या 10 हजार से अधिक है जबकि अन्‍य राज्‍यों में पांच हजाार से कम एक्टिव केस हैं.

- ये भी पढ़ें -

* अशनीर ग्रोवर अब कर्मचारी, निदेशक, संस्थापक नहीं, उनका परिवार गड़बड़ियों में था शामिल, BharatPe का आरोप
* 31 फ्लाइट्स 8 मार्च तक 6300 से अधिक भारतीयों को यूक्रेन से लाएंगी भारत : रिपोर्ट
* शार्प शूटरों और दिल्ली पुलिस के बीच जबर्दस्त मुठभेड़, गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा बाहरी उत्तरी जिला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच अर्थव्यवस्था पर असर, लोगों को जरूरी सामान की हो रही किल्लत