'हिंदू, हिंदुत्व एक ही चीज, अनावश्यक विवाद और भ्रम पैदा करने की हो रही कोशिश': RSS

भैयाजी जोशी ने समाचार एजेंसी ANI को बताया, "'हिंदू' और 'हिंदुत्व' दो अलग-अलग विचार नहीं हैं. वे एक ही हैं. इस विषय पर अनावश्यक विवाद एक गलत धारणा पैदा करने का प्रयास है." एक उदाहरण का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति हिंदू है, तो हिंदुत्व उसके चरित्र को इंगित करता है.

'हिंदू, हिंदुत्व एक ही चीज, अनावश्यक विवाद और भ्रम पैदा करने की हो रही कोशिश': RSS

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रख्यात नेता सुरेश भैयाजी जोशी ने कहा कि 'हिंदू' और 'हिंदुत्व' एक ही हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) की 'हिंदुत्ववादी' टिप्पणी की आलोचना करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रख्यात नेता सुरेश भैयाजी जोशी (Suresh Bhaiyaji Joshi) ने मंगलवार को कहा कि 'हिंदू' और 'हिंदुत्व' एक ही हैं. उन्होंने कहा कि दोनों को अलग-अलग बताकर एक गलत धारणा पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है.

भैयाजी जोशी ने समाचार एजेंसी ANI को बताया, "'हिंदू' और 'हिंदुत्व' दो अलग-अलग विचार नहीं हैं. वे एक ही हैं. इस विषय पर अनावश्यक विवाद एक गलत धारणा पैदा करने का प्रयास है." एक उदाहरण का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति हिंदू है, तो हिंदुत्व उसके चरित्र को इंगित करता है. उन्होंने कहा, "अगर मैं हिंदू हूं, तो हिंदुत्व मेरे चरित्र को इंगित करता है. इसलिए हिंदू और हिंदुत्व अलग-अलग चीजें नहीं हैं."

उन्होंने कहा, "जो लोग सोचते हैं कि यह कथन सही है, उन्हें इसे अस्वीकार करने का कोई कारण नहीं मिल सकता है. उन्होंने (गांधी) कहा कि ये दो चीजें अलग हैं. अगर मैं एक हिंदू हूं, तो हिंदुत्व मेरे चरित्र को इंगित करता है. इसलिए हिंदू और हिंदुत्व अलग नहीं है. वे एक ही चीज है."

जोशी ने कहा, "कुछ लोग मामले को लेकर अफवाह फैलाने में लगे हैं. जो लोग विवाद फैलाने में लगे हैं, वे अफवाहों के आधार पर इसकी आधारशिला रख रहे हैं." जोशी दिल्ली में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल हो रहे थे, जहां राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश भी मौजूद थे.

इससे पहले 18 दिसंबर को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हिंदू और हिंदुत्ववादी के बीच अंतर के बारे में बात की थी. उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा था कि एक हिंदुत्ववादी गंगा में अकेले स्नान करता है, जबकि एक हिंदू वह होता है जो करोड़ों लोगों को साथ लेकर चलता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने पूर्व लोकसभा क्षेत्र अमेठी के जगदीशपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए, कांग्रेस सांसद ने कहा कि एक हिंदू का सही अर्थ वह है जो केवल सत्य के मार्ग पर चलता है और अपने भय को कभी भी हिंसा, घृणा और क्रोध में परिवर्तित नहीं करता है.