UGC ने उच्च शिक्षण संस्थानों से कहा- Covid टेस्ट के लिए अस्पतालों में RT-PCR मशीनें लगाएं

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC)  ने उच्च शिक्षा और रिसर्च संस्थानों को जिला अस्पतालों और लैब में कोविड-19 की टेस्टिंग के लिए RT-PCR मशीनें लगाने को कहा है, ताकि कोरोना के खिलाफ लड़ाई को और मजबूत किया जा सके.

UGC ने उच्च शिक्षण संस्थानों से कहा- Covid टेस्ट के लिए अस्पतालों में RT-PCR मशीनें लगाएं

सरकारी अस्पतालों और लैब में RT-PCR मशीनें बढ़ाने की कवायद. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission-UGC)  ने उच्च शिक्षा और रिसर्च संस्थानों को जिला अस्पतालों और लैब में कोविड-19 की टेस्टिंग के लिए RT-PCR मशीनें लगाने को कहा है, ताकि कोरोना के खिलाफ लड़ाई को और मजबूत किया जा सके. आयोग ने कहा है कि ऐसे अस्पतालों और लैब्स में जहां कोविड की टेस्टिंग हो रही है, वहां अस्थायी रूप से RT-PCR मशीनें लगाने से हर रोज 60,000 ज्यादा टेस्ट किए जा सकेंगे. आयोग की ओर से कहा गया है कि कोविड-19 की टेस्टिंग की बढ़ती मांग के बीच ज्यादा से ज्यादा RT-PCR मशीनें लगाकर बड़ी मदद दी जा सकती है. आयोग के सचिव रजनीश जैन ने कहा, 'उच्च शिक्षा संस्थानों और रिसर्च संस्थाओं के कई विभागों में बड़ी संख्या में RT-PCR मशीनें पड़ी हुई हैं, जिनका अभी कोई जरूरी इस्तेमाल नहीं हो रहा है. ऐसे में यह तय किया गया है कि इन मशीनों को जिला अस्पतालों में और सरकारी लैब्स में तैनात करके टेस्टिंग बढ़ाई जा सकती है.'

उन्होंने कहा कि 'इस बात को ध्यान में रखते हुए सभी शिक्षण और शोध संस्थानों से आग्रह किया जा रहा है कि ऐसी मशीनों को स्वास्थ्य विभाग के साथ सलाह करके जिला अस्पतालों और सरकारी लैब में 31 अगस्त तक लगा दिया जाए.'

यह भी पढ़ें: क्या है Serological Survey? इसमें टेस्ट पॉजिटिव और निगेटिव आने का मतलब क्या होता है?

बता दें कि सोमवार यानी 24 अगस्त को भारत में कुल कोरोना के मामले 31 लाख के ऊपर पहुंच गए हैं. भारत में अभी रविवार तक 30 लाख के ऊपर मामले थे, लेकिन एक दिन में ही हमने 31 लाख का आंकड़ा भी पार कर लिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 31,06,348 हो गई है. देश में 31 लाख मामले सामने आने में 207 दिन लगे हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 61,408 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 836 मरीजों की मौत हुई है. 

वैसे अब तक देश में 23,38,035 मरीज ठीक हो चुके हैं और कुल 57,542 लोगों की जान गई है. फिलहाल रिकवरी रेट 75.27 प्रतिशत पर चल रहा है. पॉजिटिविटी रेट 10.06 प्रतिशत है. 23 अगस्त को 6,09,917 कोरोना सैंपल टेस्ट किए गए. अभी तक कुल 3,59,02137 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं.

Video: कोरोना के लिए कोविड ब्रिगेड


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com