अगर नहीं देख-पढ़ पाए हैं पिछले 24 घंटे में समाचार, तो जानिए शनिवार की 10 बड़ी खबरें

अगर नहीं देख-पढ़ पाए हैं पिछले 24 घंटे में समाचार, तो जानिए शनिवार की 10 बड़ी खबरें

उर्जित पटेल (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

अगर आप किन्‍हीं कारणों से शनिवार को खबरों से रूबरू नहीं हो पाए हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1. रघुराम राजन के बाद उर्जित पटेल होंगे RBI के अगले गवर्नर
उर्जित पटेल भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नए गवर्नर होंगे. वह रघुराम राजन का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 4 सितंबर को खत्म हो रहा है. उर्जित पटेल फिलहाल आरबीआई के डिप्टी गवर्नर हैं. उन्हें जनवरी में रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के रूप में तीन साल का विस्तार दिया गया था. वह डिप्टी गवर्नर से रिजर्व बैंक के गवर्नर बनने वाले आठवें व्यक्ति होंगे.

2. बलूचिस्तान में अफगानियों ने पाकिस्तानी झंडा जलाया, भारत के समर्थन में नारे लगाए
अफगानिस्तानी प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने चमन स्थित बाब-ए-दोस्ती द्वार पर हमला कर दिया और पाकिस्तानी ध्वज जला दिया. इसके बाद पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के साथ सटी अपनी सीमा अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दी है. यह घटना गुरुवार शाम की है, जिसके परिणास्वरूप दोनों देशों के बीच व्यापार लदान में शामिल और अफगानिस्तान में नाटो बलों को जरूरी सामान की आपूर्ति करने वाले ट्रकों की आवाजाही रुक गई है.

3. गुजरात : दलित पिता ने मृत पशु उठाने का काम छोड़ा तो उसके नाबालिग बेटे को बेरहमी से पीटा
अहमदाबाद से महज 40 किलोमीटर दूर भावरा गांव में 15 साल के दलित लड़के की बेरहमी से पिटाई की गई. गांव के दो लोगों ने उसे सिर्फ इसलिए पीटा कि उसके पिता ने मृत पशु उठाना बंद कर दिया है. लड़के के शरीर पर जख्म के निशान उस पर हुए अत्याचार की कहानी बयां कर रहे हैं. इस घटना को 48 घंटे बीत चुके हैं, लेकिन वह अब भी खौफ में है.

4. कश्मीर हिंसा : राष्ट्रपति से मिला प्रतिनिधिमंडल, कहा- सरकार को जो कहना चाहिए था, वह सेना ने कहा
जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व में राज्य के विपक्षी दलों का एक धड़ा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से आज मिला. यह प्रतिनिधिमंडल आर्मी की इस सलाह पर सहमत था कि हालात से जुड़े सभी पक्षों को आपसी बातचीत के जरिए हल तलाशने की कोशिश करनी चाहिए.

5. साफ सुथरा, शीघ्र न्याय दूर की कौड़ी: प्रधान न्यायाधीश टीएस ठाकुर
प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति टीएस ठाकुर ने कहा कि उभरती सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति की चुनौतियों का सामना करने के लिए न्यायपालिका का 'अनुरूपी उन्नयन' अनिवार्य है.

6. कश्मीर के युवाओं के हाथ में पेन और लैपटॉप देखना चाहते हैं, न कि पत्थर और हथियार : राजनाथ
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कश्मीर में जारी हिंसा और कर्फ्यू मामले में कहा, 'हमें केवल कश्मीर की जमीन से नहीं, वहां के लोगों से भी मोहब्बत है. हम कश्मीर के युवाओं के हाथ में पेन और लैपटॉप देखना चाहते हैं न कि पत्थर और हथियार.' भाजपा की तिरंगा यात्रा में शिरकत करने पहुंचे राजनाथ ने पाकिस्तान को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि एक देश का आतंकी दूसरे देश के लिए हीरो नहीं हो सकता.

7. पीएम मोदी के नाम की कढ़ाई वाला सूट गिनीज बुक में हुआ शामिल
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ पिछले साल नई दिल्ली में मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो कढ़ाईदार सूट पहना था उसे 'नीलामी में सबसे महंगा बिकने वाले सूट' के तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह मिली है.

8. झारखंड के मंत्री के साथ दिल्ली में धोखाधड़ी, मामला दर्ज
झारखंड के नगर विकास एवं परिवहन मंत्री सीपी सिंह को शनिवार को दिल्ली में फर्जी ढंग से मोबाइल पर फोन कर किसी ने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री निवास पर एक अधिकारी ने मिलने के लिए बुलाया है, लेकिन वह जब प्रधानमंत्री निवास पर पहुंचे तो वहां ऐसी किसी मुलाकात की कोई सूचना नहीं थी.

9. उत्तराखंड में बादल फटने से एक ही परिवार के सात लोगों की मौत
उत्तराखंड के पौड़ी जिले में शनिवार को बादल फटने के बाद पहाड़ से बड़े पत्थर गिरने से एक घर ढह गया और उसमें रहने वाले एक ही परिवार के सात सदस्यों की मौत हो गई.

10. केरल : बुजुर्ग महिला पर 50 कुत्तों ने हमला किया, आंशिक रूप से खा डाला, मौत
एक बेहद दर्दनाक वाकये में एक 65 साल की बुजुर्ग महिला पर कुत्तों ने हमला कर दिया और उन्हें एक हद तक खा भी लिया. शुक्रवार रात राज्य के सचिवालय से 10 किलोमीटर की दूरी पर यह घटना हुई. महिला पर 50 कुत्तों ने हमला कर दिया. हादसा रात 9 बजे हुआ जब बुजुर्ग महिला टॉयलेट इस्तेमाल करने जा रही थीं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com