अगर नहीं देख-पढ़ पाए हैं पिछले 24 घंटे में समाचार, तो जानिए शुक्रवार की 10 बड़ी खबरें

अगर नहीं देख-पढ़ पाए हैं पिछले 24 घंटे में समाचार, तो जानिए शुक्रवार की 10 बड़ी खबरें

पीवी सिंधु

नई दिल्‍ली:

अगर आप किन्‍हीं कारणों से शुक्रवार को खबरों से रूबरू नहीं हो पाएं हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1. रियो (बैडमिंटन फाइनल) : पीवी सिंधु सिल्वर जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं, मारिन को गोल्ड
रियो ओलिंपिक में महिला सिंगल्स बैडमिंटन के फाइनल में पीवी सिंधु को वर्ल्ड नंबर वन कैरोलिना मारिन के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा और वह भारत के लिए गोल्ड जीतने से वंचित रह गईं. हालांकि उनके खाते में सिल्वर आया है, जो अपने आप में भारत के लिहाज से एक रिकॉर्ड हैं. वह ओलिंपिक में बैडमिंटन में सिल्वर जीतने वाली देश की पहली महिला बन गई हैं.

2. पैलेट गन पर रोक लगी तो कश्मीर में और ज्यादा मौते होंगी : CRPF ने हाईकोर्ट को बताया
सीआरपीएफ ने जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट से कहा है कि भीड़ पर काबू पाने के उपाय के तौर पर अगर पैलेट गन पर रोक लगाई जाती है, तो मुश्किल हालात में जवानों को मजबूरन गोलियां चलानी पड़ेंगी, जिससे और ज्यादा मौतें हो सकती हैं.

3. जैसलमेर : पाकिस्तानी जासूस नंदलाल के सात साथी भागे, दो धरे गए
राजस्थान के जैसलमेर में पकड़े गए पाकिस्तानी जासूस नंदलाल गर्ग से खुफिया एजेंसियां दहशतगर्दी फैलाने की साजिश की जानकारियां उगलवाने में जुटी हैं.  सूत्रों से पता चला है कि नंदलाल उर्फ नंदू महाराज की गिरफ्तारी के दौरान पड़ी रेड से पहले उसके सात मददगार भाग गए थे. हालांकि इनमें से दो को राजस्थान एटीएस ने धर दबोचा है. राजस्थान एटीएस बचे हुए लोगों की धरपकड़ में लगी हुई है.

4. चीनी सेना ने पिछले महीने दो बार किया अरुणाचल प्रदेश की सीमा का अतिक्रमण : किरेन रिजिजू
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि चीनी सेना ने पिछले महीने दो बार अरुणाचल प्रदेश की सीमा का अतिक्रमण किया था, लेकिन इसे घुसपैठ नहीं कहा जा सकता, यह सीमा अतिक्रमण का मामला है.

5. जजों की नियुक्ति को लेकर चीफ जस्टिस की झिड़की के बाद सरकार ने यह भेजा जवाब
सरकार ने जजों की नियुक्ति से जुड़ा मेमोरेंडम (एमओपी) बनाकर चीफ जस्टिस को भेजा है. अब प्रधान न्यायाधीश और कॉलेजियम इस पर अंतिम फैसला लेगी. सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के संविधान पीठ के फैसले के दायरे में एमओपी तैयार किया है.

6. स्कूल टीचर की हत्या : सेना ने कहा, ऐसी घटनाएं बर्दाश्त नहीं की जाएंगी
कश्मीर में अशांति के बीच सेना ने शुक्रवार को कहा कि स्कूल टीचर के मारे जाने जैसी घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. बता दें कि बुधवार देर रात सेना की कार्रवाई में 32 वर्षीय एक स्कूल टीचर की मौत हो गई थी.

7. बांग्लादेश : नए आतंकी संगठन ने बनाई हिन्दुओं व धर्मनिरपेक्ष लोगों को मारने की सूची
पुलिस के मुताबिक जमात-उल-मुजाहिदीन (जेएमबी) से जुड़े बांग्लादेश के एक नए आतंकी संगठन ने स्थानीय हिन्दुओं और धर्मनिरपेक्ष लोगों की एक फेहरिस्त बनाई है और एक हिन्दू डॉक्टर को मारने की साजिश रची है.

8. अखिलेश और शिवपाल यादव की मीटिंग : कुछ बर्फ पिघली तो है
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनके चाचा शिवपाल यादव के बीच शुक्रवार को कई घंटे चली मीटिंग के बाद रिश्तों में जमी बर्फ कुछ पिघली है. कहते हैं कि मुलायम सिंह यादव ने खुद दोनों से मीटिंग कर झगड़ा निपटाने के लिए कहा था.

9. बिहार में बाढ़ की चेतावनी, गंगा और सहायक नदियां खतरे के निशान से ऊपर
बिहार में फिर से बाढ़ आने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, क्योंकि गंगा और चार अन्य नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. वहीं, पंजाब और हरियाणा के अधिकत्तर हिस्सों में शुक्रवार को तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. उत्तरी राज्यों में तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया.

10. इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाईक के बारे में विस्तृत जानकारी चाहता है बांग्लादेश
बांग्लादेश ने इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाईक के बारे में भारत से पूरी जानकारी मांगी है. हालांकि उसने यह भी कहा है कि पिछले महीने हुए गुलशन हमले के काफी पहले से कई प्रतिष्ठित उलेमा नाईक के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे थे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com