सऊदी अरब में कंपनी मालिक द्वारा पिटाई का मामला : सरकार के दखल के बाद देश लौटे तीनों युवक

सऊदी अरब में कंपनी मालिक द्वारा पिटाई का मामला : सरकार के दखल के बाद देश लौटे तीनों युवक

तिरुवनंतपुरम:

सऊदी अरब के आभा से बचाए गए तीन भारतीय कल केरल पहुंच गए। सोशल साइट्स पर एक वीडियो वायरल होने के बाद इन्हें बचाने की मुहिम शुरू हुई। वीडियो में इनकी कंपनी का मालिक बुरी तरह इनकी पिटाई कर रहा था।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने सऊदी सरकार से इनकी सुरक्षा और वापसी सुनिश्चित कराई। तीनों युवक केरल के रहने वाले हैं।
----- ----- ----- ----- ----- ----- -----
वीडियो देखें
----- ----- ----- ----- ----- ----- -----

दरअसल, सऊदी अरब में तीनों भारतीयों को उनके नियोक्ता द्वारा बेरहमी से पीटे जाने का एक वीडियो सामने आने के बाद कड़ी प्रतिक्रियाएं सामने आईं। उत्तरी केरल के हरिपद इलाके के रहने वाले इन तीनों पीड़ितों ने यह वीडियो अपने परिवार वालों को भेजकर सहायता की गुहार की थी। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि सऊदी पुरुष हाथ में लकड़ी लेकर उन तीनों के पीछे भाग-भागकर उन्हें पीट रहा है।
 


इन तीनों लोगों से यमन में इलेक्ट्रीशियन के तौर पर नौकरी दिलाने का वादा किया गया था, लेकिन उनके साथ धोखा हुआ और उन्हें सऊदी अरब के आभा ले जाया गया, जहां उनसे जबरदस्ती एक ईंट भट्टे में काम करवाया गया।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि केरल से बहुत-से लोग नौकरियों के वादों के बाद बिचौलियों की मदद से मध्य-पूर्व के देशों में जाते हैं, और यही बिचौलिये उन्हें ह्यूमन-ट्रैफिकिंग का शिकार बना डालते हैं। इन तीनों पीड़ितों के परिवारों का कहना है कि ये तीनों भारत लौटना चाहते थे, लेकिन बहुत कम वेतन की वजह से साधन नहीं होने के कारण नहीं लौट पाए।