इस बार बजट पेश कर सीतारमण बनाएंगी ये रिकॉर्ड, जानिए किस वित्त मंत्री ने कितनी बार पेश किया बजट

सीतारमण ने फरवरी 2020 में पहला बजट पेश कर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की बराबरी की थी. इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री के साथ वित्त मंत्री की जिम्मेदारी निभाते हुए 1970 में बजट पेश किया था.

इस बार बजट पेश कर सीतारमण बनाएंगी ये रिकॉर्ड, जानिए किस वित्त मंत्री ने कितनी बार पेश किया बजट

Finance Minister एक फरवरी को पेश करेंगी आम बजट

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) सोमवार एक फरवरी को जब दूसरी बार आम बजट पेश करेंगी तो नया रिकॉर्ड बनेगा. वह भारत में दो बजट ( Union Budget) पेश करने वाली पहली महिला वित्त मंत्री बनेंगी. लेकिन देश में सबसे ज्यादा बजट पेश करने वालों की फेहरिस्त लंबी है. इनमें मोरारजी देसाई 10 बजट पेश कर सबसे आगे हैं.

सीतारमण ने फरवरी 2020 में पहला बजट पेश कर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की बराबरी की थी. इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री के साथ वित्त मंत्री की जिम्मेदारी निभाते हुए 1970 में बजट पेश किया था. जेएनयू से पढ़ीं सीतारमण जब इस बार बजट पेश करेंगी तो सबकी नजरें नए बदलावों पर भी होंगी.

लाल रंग के थैले में लेकर आई थीं 'बही-खाता'
सीतारमण पिछले साल बजट को भूरे रंग के बैग या सूटकेस की जगह लाल रंग के एक कपड़े में लिपटे बजट दस्तावेज को लेकर संसद पहुंची थीं. उन्होंने 160 मिनट (2 घंटे 40 मिनट) का सबसे लंबा बजट भाषण भी दिया था. इस दौरान उन्होंने तमिल, कश्मीरी कविताओं के साथ संस्कृत के तमाम श्लोक भी पढ़े थे. हालांकि गला खराब होने के कारण बजट के आखिरी दो पृष्ठ फिर भी वह पढ़ नहीं सकीं.

सबसे अधिक बजट पेश करने का रिकॉर्ड मोरारजी के नाम
देश में वित्त मंत्री के तौर पर सबसे अधिक बजट पेश करने का रिकॉर्ड मोरारजी देसाई के नाम है. इसके बाद कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने 9 बजट पेश किए. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने वित्त मंत्री के तौर पर 8 बजट पेश किए. वहीं यशवंत सिन्हा ने 7 बार बजट पेश किया. वाई बी चह्वाण ने भी सात बार आम बजट पेश किया. 

bvphmgpg

Budget Finance Minister

मनमोहन, प्रणब मुखर्जी भी लंबे वक्त तक वित्त मंत्री रहे
सीतारमण के पहले मनमोहन सिंह ने वित्त मंत्री के तौर पर 1991-96 तक, यशवंत सिन्हा ने 1998 से 2003 तक, जसवंत सिंह ने 2003-04, पी चिदंबरम ने 1996-98, 2004-2009, 2013-14 में बजट पेश किया. दिवंगत प्रणब मुखर्जी ने 2009 से 2013 और अरुण जेटली ने 2014 से 2019 तक मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में लगातार पांच बार बजट पेश किया.

किस वित्त मंत्री ने कितने बजट किए पेश
मोरारजी देसाई-10
पी चिदंबरम-09
प्रणब मुखर्ज-08
यशवंत सिन्हा-07
वाईबी चह्वाण-07
सीडी देशमुख-07


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com