कोरोना वैक्सीन के सेकेंड डोज के लिए दिल्ली के युवाओं को इंतजार, 10 जून के बाद होगी सप्लाई

1 मई से जिन युवाओं ने कोरोना टीका लगवाना शुरू किया था, अब उनमें से लोग दूसरी खुराक लेने के योग्य हो गए हैं. लेकिन आम आदमी पार्टी के नेता और विधायक आतिशी ने कहा है कि युवाओं के लिए कोरोना टीका के दूसरी खुराक की सप्लाई 10 जून से होगी.

कोरोना वैक्सीन के सेकेंड डोज के लिए दिल्ली के युवाओं को इंतजार, 10 जून के बाद होगी सप्लाई

युवाओं के लिए कोरोना टीका के दूसरी खुराक की सप्लाई 10 जून से होगी.

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने 1 मई से कोरोना टीकाकरण अभियान को और तेज करने के लिए टीकाकरण के नियमों में बदलाव किया था. इस बदलाव में टीकाकरण के लिए 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को शामिल किया गया था. जिसमें कहा गया था कि 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के उम्र के सभी भारतीय नागरिक कोरोना टीकाकरण लगवा सकते हैं. इसके लिए उन्हें सरकार के कोविन (CO-WIN) पोर्टल cowin.gov.in या Aarogya Setu App पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. 1 मई से जिन युवाओं ने कोरोना टीका लगवाना शुरू किया था, अब उनमें से लोग दूसरी खुराक लेने के योग्य हो गए हैं. लेकिन आम आदमी पार्टी के नेता और विधायक आतिशी ने कहा है कि युवाओं के लिए कोरोना टीका के दूसरी खुराक की सप्लाई 10 जून से होगी. क्योंकि दूसरी खुराक के लिए स्टॉक नहीं है.

प्राइवेट अस्पतालों में टीकाकरण जारी, AAP नेता आतिशी ने पूछा- क्या केंद्र सरकार घोटाला कर रही है?

दिल्ली में कोरोना टीका के स्टॉक पर नजर डालें तो 18-44 उम्र वालों के लिए उपलब्ध वैक्सीन स्टॉक 3010 है, जिसमें से को-वैक्सीन की 1120 खुराक है. वहीं कोविशील्ड की 1890 खुराक है. आतिशी ने दिल्ली सरकार की तरफ से जानकारी देते हुए कहा कि अब तक को-वैक्सीन की 1,50,000 खुराक मिली है, जिसमें से 1,48,880 खुराक इस्तेमाल हुई है. इसके अलावा कोविशील्ड की 6,67,690 खुराक मिली है, जिसमें से 6,65,800 खुराक इस्तेमाल हुई है.

दिल्ली सरकार ने कोरोना वैक्सीन की एक करोड़ डोज की खरीद के लिए जारी किया ग्लोबल टेंडर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आतिशी ने कहा कि 31 मई को 56,559 लोगों कोरोना का टीका लगाया गया था. वहीं, दिल्ली में कुल 54,09,352 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है. इसके अलावा अभी 495 केद्रों के अंतर्गत 717 सहायक केंद्रों पर 45 के ऊपर के लोगों को टीका लगाया जा रहा है. लेकिन 18 के ऊपर के युवाओं के लिए टीकाकरण अभी बंद है. सरकार की तरफ से जानकारी दिया गया है कि 45 के ऊपर के लोगों के लिए दिल्ली में टीकाकरण के लिए पंजीकरण जरूरी नहीं है. 45 के ऊपर के लोग, जो अभी तक टीका नहीं लगवाएं हैं, वो अपने नजदीकी केंद्रों पर जाकर टीका लगवा सकते हैं. दिल्ली के सभी केंद्रों की सूची दिल्ली फाईट्स कोरोना पोर्टल पर है.