कोविशील्ड से मंजूरी का अनुरोध ही नहीं मिला, यूरोपीय मेडिकल संस्था ने किया खुलासा

कोविशील्ड की निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि हमने इसे नियामक और कूटनीतिक दर्जे को लेकर उच्चतम स्तर पर उठाया है. इस मुद्दे को जल्द ही हल कर लिया जाएगा.

कोविशील्ड से मंजूरी का अनुरोध ही नहीं मिला, यूरोपीय मेडिकल संस्था ने किया खुलासा

Covishield Vaccine का भारत में हो रहा है उत्पादन

खास बातें

  • यूरोप यात्रा के लिए वैक्सीनेशन को पासपोर्ट से लिंक करना जरूरी
  • भारत में बनी कोविशील्ड को यूरोपीय चिकित्सा एजेंसी से नहीं मिली मान्यता
  • यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने कहा, अभी कोई आवेदन कोविशील्ड से नहीं मिला
नई दिल्ली:

यूरोपीय मेडिकल संस्था (European Medicine Agency) ने कहा है कि एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) ने मंजूरी के लिए कोई आवेदन नहीं किया है. कोविशील्ड की निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि हमने इसे नियामक और कूटनीतिक दर्जे को लेकर उच्चतम स्तर पर उठाया है. इस मुद्दे को जल्द ही हल कर लिया जाएगा. यूरोपीय संघ ने अभी तक कोविशील्ड को मान्यता नहीं दी है. यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी ने कहा है कि कोविड-19 वैक्सीन पासपोर्ट के लिए उसे अभी कोविशील्ड से कोई अनुरोध नहीं मिला है.

दरअसल, यूरोप की यात्रा पर जाने वाले कोविशील्ड वैक्सीन को पासपोर्ट के साथ वैक्सीनेशनल लिंक के लिए मान्यता न मिलने से परेशानी झेल रहे हैं. इस कारण यूरोप यात्रा के लिए उन्हें इजाजत नहीं मिल रही है. यूरोपीय संघ ने अभी तक भारत में बनी एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी है. भारत समेत तमाम देशों के यात्रियों की यूरोपीय देशों की गैर जरूरी यात्रा पर अस्थायी प्रतिबंध कायम है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com