CoWIN पर अब सावधानी से करें सर्च, 50 बार Log in किया तो 24 घंटे के लिए ब्‍लॉक होगा अकाउंट

टीकाकरण की नई गाइडलाइन के तहत कोविन प्लेटफॉर्म पर भी कुछ बदलाव किए जाएंगे. इस बात का भी जिक्र होगा कि शहरी और ग्रामीण इलाकों में कोविड वैक्सीनशन सेंटर की भी जानकारी होगी.

CoWIN पर अब सावधानी से करें सर्च, 50 बार Log in किया तो 24 घंटे के लिए ब्‍लॉक होगा अकाउंट

केंद्र सरकार ने CoWIN प्लेटफॉर्म पर सर्च करने की शर्तें तय की हैं (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्ली:

CoWIN प्लेटफॉर्म पर सोच समझकर सर्च कीजिए....हो सकता है आपका अकाउंट 24 घन्टे के लिए ब्लॉक हो जाए. दरअसल, केंद्र सरकार ने CoWIN प्लेटफॉर्म पर सर्च करने की शर्तें तय की हैं. इसके अंतर्गत अगर कोई इस प्लेटफॉर्म पर 15-15 मिनट के अंतराल पर 50 बार लॉग इन (Log in) करता है और 1000 बार सर्च करता है तो उसका अकाउंट 24 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया जाएगा.टीकाकरण की नई गाइडलाइन के तहत कोविन प्लेटफॉर्म पर भी कुछ बदलाव किए जाएंगे. साथ ही इस बात का भी जिक्र होगा कि शहरी और ग्रामीण इलाकों में कोविड वैक्सीनशन सेंटर की भी जानकारी होगी. 


राज्‍यों को सलाह है कि हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स की सेकंड डोज पर प्राथमिकता दें.कुछ राज्य, हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स की सेकंड डोज को लेकर राष्ट्रीय औसत से काफी नीचे हैं. हेल्थकेयर वर्कर्स को सेकंड डोज के मामले में पंजाब, महाराष्ट्र, हरियाणा, तमिलनाडु, दिल्ली और असम समेत 18 राज्य हैं जबकि फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका देने के मामले में राष्ट्रीय औसत से नीचे वाले राज्य बिहार, हरियाणा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, तेलंगाना, कर्नाटक और पंजाब समेत 19 राज्य हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गौरतलब है कि अगर आपने कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन लगवाई है तो आपको इसका सर्टिफिकेट मिला होगा. लेकिन अगर आपके सर्टिफिकेट में कुछ विशेष जानकारियां गलत चली गई हैं, तो आप उसे ऑनलाइन ठीक करवा सकते हैं. कोविड-19 वैक्सीनेशन ड्राइव का मैनेजमेंट देख रहे CoWIN पोर्टल पर इसके लिए एक नया फीचर 'Raise an issue' जोड़ा गया है. इस वेबसाइट पर सरकार ने एक नए अपडेट की घोषणा की है जो वैक्सीन लाभार्थी को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में  छपे नाम, जन्मतिथि और लिंग में अनजाने में हुई गलती को सुधारने की सुविधा देगा. हालांकि आप अपना सर्टिफिकेट बस एक बार ही अपडेट करवा पाएंगे.