Teachers' Day 2021: कोविड वैक्सीनेशन सेंटर की नोडल अधिकारी हैं यह ट्रांसवुमन, लोगों को दिखा रही नई राह

Happy Teacher’s Day 2021: अक्सा शेख दिल्ली (Delhi) के हमदर्द इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (Hamdard Institute of Medical Sciences) में एसोसिएट प्रोफेसर हैं और एक ट्रांसवुमन (Transwoman) हैं.

Teachers' Day 2021: कोविड वैक्सीनेशन सेंटर की नोडल अधिकारी हैं यह ट्रांसवुमन, लोगों को दिखा रही नई राह

Teacher’s Day: अक्सा शेख कोविड वैक्सीनेशन सेंटर की  नोडल अधिकारी हैं.

नई दिल्ली:

Teachers' Day 2021: देश में आज का दिन शिक्षक दिवस (Teachers Day 2021) के रूप में मनाया जा रहा है. देश के अलग-अलग हिस्सों में ऐसे अनेकों शिक्षक हैं, जिन्होंने समाज को कुछ न कुछ दिया है. डाॅ. अक्सा शेख ऐसी ही शिक्षक हैं, जिन्होंने समाज में व्याप्त वर्जनाओं को तोड़कर लोगों को नई राह दिखाने की कोशिश की है. अक्सा शेख दिल्ली (Delhi) के हमदर्द इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (Hamdard Institute of Medical Sciences) में एसोसिएट प्रोफेसर हैं और एक ट्रांसवुमन (Transwoman) हैं. एक ट्रांसवुमन होने के बावजूद उन्होंने जो मुकाम हासिल किया है वह उनकी मेहनत और लगन का परिणाम है. अक्सा शेख कहती हैं कि उन्हें अपनी पहचान पर गर्व है. 

अक्सा शेख कोविड वैक्सीनेशन सेंटर की  नोडल अधिकारी हैं. इसके साथ ही वह एक एनजीओ भी संचालित करती हैं. अक्सा शेख ने कहा कि चुनौतियों के बावजूद मैंने बहुत कुछ हासिल किया है. 

अक्सा शेख का कहना है कि जीवित रहना और वर्जना को तोड़ना बेहद मुश्किल है, लेकिन मैंने इसे मैनेज किया है. उन्होंने कहा कि मेरी इकलौती चिंता ये है कि 5 लाख टांसजेंडर की आबादी में से सिर्फ मैं ही एक ट्रांसजेंडर हूं जो कि कोविड वैक्सीनेशन सेंटर चलाती हूं? दूसरों को स्वीकार क्यों नहीं किया जा सकता है. 


भारत सहित दुनिया के कई देशों में आज भी ट्रांसजेंडर को अलग नजरिये से देखा जाता है. ऐसे में अक्सा शेख लोगों को चुनौतियों से पार पाकर लगातार आगे बढ़ने की राह दिखा रही हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* Teachers' Day 2021: शिक्षक दिवस मनाने के पीछे क्या है इतिहास? जानिए ये खास बातें
* Teachers' Day 2021: अपने टीचर्स को कराएं खास होने का एहसास, ये मैसेजेस करेंगे आपकी मदद
* Teachers' Day 2021: इस शिक्षक दिवस अपने टीचर्स को गिफ्ट में दें ये चीजें, जरूर आएंगी पसंद