यह ख़बर 11 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

स्वाइन फ्लू का कहर, देशभर में 123 लोग मरे

खास बातें

  • स्वाइन फ्लू का शिकंजा दिल्ली, एनसीआर में कसता जा रहा है। रविवार को दो लोगों की मौत के बाद अब मरनेवालों का आंकड़ा आठ तक पहुंच चुका है। यहां कुल 94 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं।
नई दिल्ली:

स्वाइन फ्लू का कहर दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। उत्तर भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी और दिल्ली में इसका असर प्रमुख तौर पर देखने को मिल रहा है। देशभर में कुल 123 लोग इस बीमारी के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं। इनमें से 48 मरीज पंजाब और 48 मरीज हरियाणा में मारे गए हैं।

हरियाणा में अब तक 94 मामले सामने आ चुके हैं। राज्य में सबसे ज्यादा मामले करनाल में पाए गए है। इसके अलावा सिरसा, पंचकुला और हिसार में कई मरीज स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि चंडीगढ़ में दो और गुजरात से भी दो लोगों के मरने की खबर आई है। राजस्थान में 64 लोग मारे गए हैं, जिनमें अकेले जयपुर में ही 20 लोग मारे जा चुके हैं। महाराष्ट्र में भी चार लोगों के मरने की खबर है, जबकि 25 से ज्यादा लोग इस वायरस से ग्रसित पाए गए हैं।

स्वाइन फ्लू का शिकंजा दिल्ली, एनसीआर में कसता जा रहा है। रविवार को दो लोगों की मौत के बाद अब मरनेवालों का आंकड़ा आठ तक पहुंच चुका है। यहां कुल 94 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। दिल्ली के आसपास एनसीआर के शहरों में गुड़गांव और नोएडा में भी स्वाइन प्लू के मरीज पाए गए हैं।

गुड़गांव में इस बीमारी के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 10 मरीजों में यह वायरस पाया गया है, जबकि एक मरीज की मौत हो चुकी है। दिल्ली सरकार ने इस बीमारी के इलाज के लिए 22 अस्पताल चिन्हित किए हैं, जिनमें पांच निजी अस्पताल भी हैं। देशभर में 123 लोगों के मारे जाने की खबरें हैं।


इससे बचने के उपाय
−अपने हाथों को दिन में कई बार अच्छी तरह साबुन से धोएं।
−मुंह और नाक को मास्क से ढंके रखें।
−चेहरे को छूने से परहेज करें।
−मरीज के नजदीक सावधानी बरतें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह
−मरीज खूब आराम करें।
−पानी और तरल पदार्थ पीते रहें।
−फौरन डॉक्टर से सलाह लें।
−डॉक्टरी सलाह के बिना कोई दवा न लें।