सुषमा स्वराज को आईसीयू से निजी वार्ड में शिफ्ट किया गया, स्वास्थ्य में उम्मीद के मुताबिक सुधार : एम्स

सुषमा स्वराज को आईसीयू से निजी वार्ड में शिफ्ट किया गया, स्वास्थ्य में उम्मीद के मुताबिक सुधार : एम्स

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)

खास बातें

  • सुषमा को 7 से 10 दिन में मिल सकती है अस्पताल से छुट्टी
  • स्वराज का गत शनिवार को किडनी प्रतिरोपण किया गया था
  • किडनी डोनेट करने वाली महिला को भी अस्पताल से जल्द मिलेगी छुट्टी
नई दिल्ली:

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को मंगलवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के सघन निगरानी कक्ष (आईसीयू) से कार्डियो-न्यूरो सेंटर के एक निजी वार्ड में स्थानांतरित कर दिया गया. एम्स के स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक सुषमा के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है.

एम्स निदेशक डॉ. एमसी मिश्रा ने कहा, 'विदेश मंत्री को आईसीयू से कार्डियो-न्यूरो सेंटर के एक निजी वार्ड में स्थानांतरित कर दिया गया है. ऑपरेशन के बाद उनके स्वास्थ्य में सुधार अपेक्षा के अनुरूप ही हो रहा है.'

उन्होंने बताया कि उनके स्वास्थ्य में सुधार पर प्रतिरोपण शल्य चिकित्सकों और अन्य विशेषज्ञ चिकित्सकों के दल करीबी नज़र रख रहे हैं. उन्होंने स्वराज को अगले 7 से 10 दिनों में छुट्टी दिए जाने की संभावना व्यक्त की.

बता दें कि स्वराज का शनिवार को किडनी प्रतिरोपण किया गया था. मिश्रा के अनुसार जिस महिला ने मंत्री को अपनी किडनी दान में दी, उन्हें भी अस्पताल से छुट्टी दिए जाने की प्रक्रिया चल रही है. एम्स के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने कहा, 'प्रतिरोपण सर्जरी के दौरान जिस व्यक्ति के शरीर में अंग प्रतिरोपित किया जाता है, उसे विशेष निगरानी पर रखा जाता है ताकि प्रतिरोपित अंग को अस्वीकार करने की शरीर की क्षमता को कम किया जा सके.'

उन्होंने कहा, 'यही कारण है कि मंत्री को प्रतिरोपण के बाद आईसीयू में भेजा गया था और किसी भी तरह के संक्रमण से बचाने के लिए उन्हें अकेला रखा गया.' स्वराज ने गत 16 नवंबर को खुद ट्विटर पर पोस्ट किया था कि वह किडनी खराब होने की वजह से एम्स में भर्ती हैं. उन्हें पिछले 7 नवंबर को एम्स में भर्ती कराया गया था.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com