सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत-पाकिस्तान सीमा से सटे गांवों को खाली कराने का काम जारी

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत-पाकिस्तान सीमा से सटे गांवों को खाली कराने का काम जारी

गांवों से पलायन करते लोग

खास बातें

  • तनाव के बाद बॉर्डर पर बसे राज्यों को अलर्ट किया गया
  • युद्ध की आहट के बीच लोगों में डर का मौहाल
  • लोगों की शिकायत प्रशासन ने वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की
नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के बाद बॉर्डर पर बसे राज्यों को भी अलर्ट किया गया है. पंजाब के अमृतसर में भारत-पाक सीमा के साथ सटे गांवों को खाली कराने का काम जारी है. प्रशासन की ओर से लोगों को सीमावर्ती इलाके से हट कर सुरक्षित जगहों पर जाने की अपील की जा रही है. करीब 10 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोग अलग-अलग साधनों के जरिए अपने रिश्तेदारों और दूसरे लोगों के यहां शरण ले रहे हैं. युद्ध की आहट को देखते हुए लोगों के बीच डर का माहौल है. लोगों ने इस बात की भी शिकायत की है कि प्रशासन ने उन्हें इलाका छोड़ने के निर्देश तो दे दिए हैं, लेकिन उनके लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गई है.
 



पंजाब में प्रशासन की ओर से फाज़िल्का में भारत पाक सीमा से लगे 151 गांवों को खाली करने को कहा गया है. इन गांवों में रहने वाले लोग अपना जरूरी सामान लेकर दूसरी सुरक्षित जगहों पर जा रहे हैं. प्रशासन की ओर से इन्हें जल्द से जल्द गांव खाली करने को कहा गया है. लोगों के ठहरने के लिए प्रशासन ने 26 राहत शिविर भी स्थापित किए हैं, लेकिन लोगों का आरोप है कि इन शिविरों में उन्हें कोई सुविधा नहीं मिल रही है. लोगों के मुताबिक, शिविरों में ना तो शौचालय की कोई व्यवस्था है और न ही मेडिकल टीम मौजूद है. फाज़िल्का की जिलाधिकारी ने जल्द ही इन समस्याओं को दुरुस्त करने का आश्वासन दिया है.
 

वहीं जम्मू के सांबा सेक्टर में सीमा के पास बसे इलाकों में रहने वाले लोगों का भी पलायन जारी है. प्रशासन की ओर से लोगों को अपने घर छोड़ने के निर्देश दिए गए हैं ताकि उन्हें किसी सुरक्षित जगह पर शिफ्ट किया जा सके. प्रशासन के मुताबिक, लोगों की मदद के लिए उनकी ओर से हर संभव प्रयास किया जा रहा है. इसके अलावा आरएस पुरा इलाके के भी गांव खाली कराए गए हैं. यहां से सैकड़ों लोगों ने अपने घर छोड़ दिए हैं और उन्होंने सुरक्षित जगहों पर शरण ली है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com