राहुल गांधी के वायनाड चुनाव को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर SC में दो हफ्ते बाद सुनवाई

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के वायनाड चुनाव को रद्द करने की मांग करने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 2 हफ्ते बाद सुनवाई करेगा. केरल सोलर स्कैम मामले में आरोपी सरिता नायर ने वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से राहुल गांधी के चुनाव को चुनौती दी है.

राहुल गांधी के वायनाड चुनाव को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर SC में दो हफ्ते बाद सुनवाई

सोलर स्कैम की आरोपी सरिता नायर ने राहुल गांधी के खिलाफ दाखिल की है याचिका. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • राहुल गांधी के वायनाड चुनाव को रद्द करने की मांग
  • सोलर स्कैम आरोपी सरिता नायर ने डाली है याचिका
  • सुप्रीम कोर्ट में दो हफ्ते बाद सुनवाई
नई दिल्ली:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी के वायनाड चुनाव को रद्द करने की मांग करने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 2 हफ्ते बाद सुनवाई करेगा. केरल सोलर स्कैम मामले में आरोपी सरिता नायर ने वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से राहुल गांधी के चुनाव को चुनौती दी है. बता दें कि केरल हाईकोर्ट इस चुनाव याचिका को पहले ही खारिज कर चुका है, जिसके बाद अब सुप्रीम कोर्ट में यह याचिका डाली गई है. याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट से दो हफ्ते का समय मांगा था. कोर्ट ने दो हफ्ते के लिए सुनवाई टाल दी है.

सरिता ने इस मामले में राज्य के विभिन्न कांग्रेस नेताओं पर गंभीर आरोप लगाए थे. उन्होंने राहुल गांधी पर आरोप लगाया था कि उन्होंने कई मौकों पर इस संबंध में उसके पत्रों की अनदेखी की. उन्होंने उत्तर प्रदेश के अमेठी में पूर्व पार्टी प्रमुख के खिलाफ चुनाव लड़ा. अपनी याचिका में सरिता ने कहा कि उनका नामांकन पत्र अमेठी के रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा स्वीकार किया गया था, जबकि वायनाड में इसे खारिज कर दिया गया. उन्होंने मांग की है कि राहुल गांधी के चुनाव को शून्य करार देकर रद्द किया जाए.

वायनाड में नामांकन पत्र हो गया था खारिज

दरअसल केरल के चर्चित 'सोलर कांड' की मुख्य आरोपी सरिता एस. नायर ने राज्य की वायनाड सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ बतौर निर्दलीय उम्मीदवार नामांकन दाखिल किया था लेकिन उनके कागजात को रिटर्निंग ऑफिसर ने इस आधार पर खारिज कर दिया कि एक अदालत ने उन्हें तीन साल के लिए सौर घोटाला मामले में दोषी ठहराया था और 10,000 रुपए का जुर्माना लगाया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सरिता ने राज्य कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं पर यौन उत्पीड़न समेत बलात्कार का आरोप लगाया है. सरिता पर सोलर घोटाले के तहत 28 आपराधिक मामले दर्ज हैं. सरिता पर प्रमुख आरोप यही है कि उन्होंने अपने एक साथी की मदद से फर्जी कंपनी खड़ी की. फिर उस कंपनी के माध्यम से सोलर पैनल और उसके लाइसेंस दिलाने के नाम पर राज्य भर के लोगों को ठगा. 2017 में इस मामले में गठित न्यायिक आयोग ने कहा था कि कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं ने ठेका हासिल कर सरकार से सब्सिडी हासिल की और फिर पैसों या यौन सुख के बदले उसे सरिता की कंपनी को दिया.