विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 22, 2019

कर्नाटक संकट: SC ने निर्दलीय विधायकों की जल्द सुनवाई की मांग ठुकराई, कहा- कल सुनवाई होगी या नहीं, देखेंगे

निर्दलीय विधायकों द्वारा दाखिल याचिका में कहा गया है कि कुमारस्वामी सरकार अल्पमत में है इसके बावजूद भी फ्लोर टेस्ट नहीं कराया जा रहा है.

Read Time: 5 mins
कर्नाटक संकट: SC ने निर्दलीय विधायकों की जल्द सुनवाई की मांग ठुकराई, कहा- कल सुनवाई होगी या नहीं, देखेंगे
सुप्रीम कोर्ट ने निर्दलीय विधायकों की याचिका पर तुरंत सुनवाई से इनकार किया
नई दिल्ली:

कर्नाटक में राजनीतिक संकट के बीच सोमवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने बागी विधायकों के उस मांग को ठुकरा दिया है जिसमें उन्होंने अपनी याचिका पर जल्द सुनवाई की बात कही थी. निर्दलीय विधायकों की तरफ से मुकुल रोहतगी ने चीफ जस्टिस से मामले पर सोमवार को ही सुनवाई का अनुरोध किया था. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि कर्नाटक में फ्लोर टेस्ट में जानबूझकर देरी की जा रही है. बता दें कि कर्नाटक के दो निर्दलीय विधायक शंकर और नागेश भी सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे. उन्होंने याचिका दाखिल कर कर्नाटक में जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट कराने की बात कही है. निर्दलीय विधायकों द्वारा दाखिल याचिका में कहा गया है कि कुमारस्वामी सरकार अल्पमत में है इसके बावजूद भी फ्लोर टेस्ट नहीं कराया जा रहा है. ऐसे में कोर्ट को चाहिए कि इस मामले की सोमवार को सुनवाई करते हुए शाम पांच बजे तक फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दे. सुप्रीम कोर्ट ने विधायकों की इस अर्जी पर सुनवाई से इनकार कर दिया है. कोर्ट ने कहा कि इस याचिका पर आज सुनवाई संभव नहीं है. चीज जस्टिस ऑफ इंडिया ने कहा कि मंगलवार को भी इस मामले की सुनवाई होगी या नहीं होगी इसे बाद में देखेंगे. 

कर्नाटक का सियासी ड्रामा जारी, अब तक नहीं हो पाया विश्वास मत, विधानसभा सोमवार तक के लिए स्‍थगित

गौरतलब है कि कर्नाटक में राजनीतिक संकट के बीच बसपा प्रमुख मायावती ने बड़ा बयान दिया था. बसपा प्रमुख मायावती ने रविवार को कहा कि उनका एकमात्र विधायक सरकार के पक्ष में वोट देगा. बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट में कहा था कि कर्नाटक में बसपा के एकमात्र विधायक एन. महेश को कुमारस्वामी सरकार के पक्ष में वोट करने के निर्देश दिए गए हैं. गौरतलब है कि बड़ी संख्या में सत्तापक्ष के विधायकों के इस्तीफे की वजह से उत्पन्न संकट के बीच कर्नाटक की कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन सरकार का भविष्य सोमवार को विधानसभा में शक्ति परीक्षण से तय होने की संभावना है.

सोमवार को पड़ने वाले वोट से पहले बीजेपी प्रमुख बी एस येदुरप्पा ने कहा था कि सोमवार कुमारास्वामी सरकार का आखरी दिन साबित होगा। दरअसल सरकार से समर्थन वापिस लेने वाले दो निर्दलिय विधायकों - आर शंकर और एच नागेश ने सुप्रीम कोर्ट में अरज़ी डाल कर जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट कराने की मांग की है. 

कर्नाटक का सियासी 'नाटक': JDS-कांग्रेस क्या मानेंगी राज्यपाल की बात? 12 प्वाइंट्स में पढ़ें अब तक क्या-क्या हुआ

वहीं इससे पहले कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला द्वारा मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को शुक्रवार दोपहर तक विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कहे जाने के बीच प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने इस गठबंधन सरकार के गिर जाने का अनुमान व्यक्त किया था. उन्होंने कहा था कि उनकी पार्टी राष्ट्रीय नेतृत्व के साथ विचार विमर्श करने के बाद भावी कार्यक्रम तय करेगी. राज्यपाल ने मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को शुक्रवार डेढ़ बजे तक विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कहा था.

कर्नाटक का सियासी 'नाटक': JDS-कांग्रेस क्या मानेंगी राज्यपाल की बात? 12 प्वाइंट्स में पढ़ें अब तक क्या-क्या हुआ

बीएस येदियुरप्पा ने यहां पत्रकारों से कहा, "खासकर आज कांग्रेस जद (एस) सरकार के कुशासन का अंत हो जाएगा. मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी अपना विदाई भाषण देंगे, हम उसे (भाषण को) ध्यान से सुनेंगे." उन्होंने कहा, "सदन की आज की कार्यवाही के नतीजे के आधार पर हम अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से चर्चा करेंगे और भावी कार्यक्रम तय करेंगे." उन्होंने कहा कि शुक्रवार कर्नाटक में बीजेपी के लिए अच्छा दिन होगा. उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि ईश्वर की कृपा से सब कुछ अच्छा होगा.

कर्नाटक : रिसॉर्ट से अचानक हॉस्पिटल पहुंचे कांग्रेस विधायक, पार्टी ने लगाया अगवा करने का आरोप

बता दें कि विपक्ष के नेता येदियुरप्पा विश्वास मत में देरी के विरोध में अपने पार्टी विधायकों के साथ पूरी रात सदन में ठहरे रहे. सत्तारूढ़ गठबंधन और विधानसभा अध्यक्ष पर समय निर्धारित होने के बावजूद विश्वास मत में देरी की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए बीजेपी नेता ने कहा था कि उन्होंने गुरुवार को हमें उकसाने का प्रयत्न किया लेकिन हम चुप्प रहे, हम शुक्रवार को भी ऐसा ही करेंगे.

VIDEO: कर्नाटक के 'स्वामी' पर संकट जारी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बैंक में 30 साल का कर्मचारी कुर्सी पर बैठे-बैठे अचानक मौत की नींद सो गया
कर्नाटक संकट: SC ने निर्दलीय विधायकों की जल्द सुनवाई की मांग ठुकराई, कहा- कल सुनवाई होगी या नहीं, देखेंगे
फिर विवादों से घिरी IAS रोहिणी सिंधुरी, इस बार गायक लकी अली ने लगाए गंभीर आरोप
Next Article
फिर विवादों से घिरी IAS रोहिणी सिंधुरी, इस बार गायक लकी अली ने लगाए गंभीर आरोप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;