ताइवान में 6.5 तीव्रता का भूकंप, मेट्रो रोकी, लोगों ने बताए भयावह अनुभव

ताइवान के केंद्रीय मौसम ब्यूरो ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.5 थी. हालांकि अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (US Geological Survey) ने इसकी तीव्रता 6.2 आंकी है. इसका केंद्र जमीन से करीब 67 किलोमीटर की गहराई पर था. 

ताइवान में 6.5 तीव्रता का भूकंप, मेट्रो रोकी, लोगों ने बताए भयावह अनुभव

भूकंप के झटके लगभग 30 सेकंड तक महसूस किए गए. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

ताइपे :

पूर्वोत्तर ताइवान (Northeastern Taiwan) में रविवार को जोरदार भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. राजधानी ताइपे (Taipei) के निवासियों ने तेज झटकों की सूचना दी है, हालांकि व्यापक नुकसान के बारे में फिलहाल कोई सूचना नहीं मिली है. ताइवान के केंद्रीय मौसम ब्यूरो ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.5 थी. हालांकि अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (US Geological Survey) ने इसकी तीव्रता कम करके 6.2 आंकी है. यह भूकंप दोपहर 1.11 बजे आया. इसका केंद्र उत्तर पूर्वी यिलान काउंटी में जमीन से करीब 67 किलोमीटर (42 मील) की गहराई पर था. 

यिलान में रहने वाले एएफपी के एक रिपोर्टर ने कहा कि भूकंप के झटके लगभग 30 सेकंड तक महसूस किए गए. 
उन्‍होंने भूकंप को लेकर के कहा, "घर की दीवारें हिल रही थीं, दोनों तरफ और ऊपर और नीचे की, यह बहुत ज्‍यादा तेज महसूस हो रहा था." उनके नजदीक कोई नुकसान नहीं हुआ है. 

ladakh में Kargil के निकट रिक्टर पैमाने पर 4.2 तीव्रता वाले भूकंप के झटके

भूकंप के बाद 5.4 तीव्रता के और झटके आए. जिसके बाद  और ताइपे की एमआरटी मेट्रो सेवाव को एक घंटे से से भी कम वक्‍त के लिए सुरक्षा के दृष्टिकोण से बंद कर दिया गया. 

ताइपे में रहने वाले एक ब्रिटिश चित्रकार टॉम पार्कर ने कहा कि भूकंप आने पर वह मेट्रो की सवारी कर रहे थे. उन्होंने ट्वीट किया, "पहली बार मैंने एमआरटी पर भूकंप महसूस किया है. एक रोलरकोस्टर की तरह."  पार्कर सहित अन्‍य यात्रियों को भूकंप के दौरान स्‍टेशन में ही रहने के लिए कहा गया. 

असम में गुवाहाटी के निकट भूकंप के झटके, डर के मारे लोग घरों से बाहर निकले


इसके साथ ही कई अन्य लोगों ने भी सोशल मीडिया पर भूकंप की सूचना दी. यू टिंग ने फेसबुक पर लिखा, "मैं मौत से डर गया था, मैं अपने कमरे में चिल्लाया". "यह भूकंप वास्तव में बहुत बड़ा था, मेरे रहने वाले कमरे में कांच टूट गया है."कुछ किराने की दुकानों की ओर से बताया कि झटकों से भोजन और अन्य सामान अलमारियों से नीचे गिर गए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ताइवान नियमित रूप से भूकंप की चपेट में आता है क्योंकि यह द्वीप ऐसी जगह पर है जहां पर दो टेक्टोनिक प्लेट्स मिलती है. इस तीव्रता के कुछ भूकंप बेहद घातक साबित हो सकते हैं, हालांकि बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि भूकंप कहां और किस गहराई पर आता है.