विज्ञापन
This Article is From Aug 26, 2021

अभी भी हम कोरोना की दूसरी लहर के बीच, त्योहारों में सतर्क रहने की जरूरतः स्वास्थ्य सचिव

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 46,164 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,25,58,530 हो गई. वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,33,725 हो गई है.

अभी भी हम कोरोना की दूसरी लहर के बीच, त्योहारों में सतर्क रहने की जरूरतः स्वास्थ्य सचिव
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य सचिव ने लोगों को चेताया. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आज कोरोना महामारी को लेकर लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. उन्होंने कहा, अभी भी हम कोविड की दूसरी लहर के बीच हैं. कोविड खत्म नहीं हुआ है. हर त्योहार में केस बढ़ जाते हैं. सितम्बर और अक्टूबर में त्योहार हैं. ऐसे में हमें सतर्क रहना है. हमने दो कोरोना लहर देखी है, पिछले साल और अभी. आज 46,164 नए मामले सामने आए हैं, जिसमें से 58% केस केरल से है. 41 जिले ऐसे है जहां से 100 से ज्यादा केस आ रहे हैं. 

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि एक्टिव केस की संख्या लगतार घट रही है. रिकवरी रेट 97 फीसद से ज्यादा है. 1 राज्य में एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं. 4 राज्य ऐसे हैं जहां 10 हज़ार से 1 लाख एक्टिव केस हैं. 31 राज्य ऐसे हैं जहां 10 हज़ार से कम केस हैं. केरल में कुल एक्टिव केस का 51.9%, महाराष्ट्र में 16.01%, कर्नाटक में 5.8% और तमिलनाडु में 5.5% है. 41 जिलों में वीकली पॉजिटिविटी रेट 10% से ज्यादा है.

केरल में बढ़ते मामलों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह हम केरल के दौरे पर गए थे. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री भी थे. पहली बात यह थी कि टेस्ट को बढ़ाया जाए. साथ ही उनका कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग किया जाए. होम आइसोलेशन में मरीज की बेहतर मानिटरिंग हो. तीसरी बात त्योहार की नजदीकी देखते हुए कोविड नियमों का पालन करना चाहिए. चौथी बात केरल के लिए वैक्सीन बढ़ाने को तैयार हैं, वहां वैक्सीनेशन में तेजी लाने की जरूरत है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com