विज्ञापन
This Article is From Apr 22, 2021

ऑक्‍सीजन संकट पर बोले CM केजरीवाल, 'कोरोना बड़ी आपदा, ऐसे में एक-दूसरे की मदद करें राज्‍य'

उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार और दिल्ली हाईकोर्ट का बहुत-बहुत शुक्रिया पिछले 2 दिनों के अंदर उन्हें हमारी बहुत मदद की.

ऑक्‍सीजन संकट पर बोले CM केजरीवाल, 'कोरोना बड़ी आपदा, ऐसे में एक-दूसरे की मदद करें राज्‍य'
सीएम अरविंद केजरीवाल ने मदद के लिए केंद्र सरकार का आभार माना है
नई दिल्ली:

दिल्‍ली के सीएम केजरीवाल ने कोरोना संकट काल में सभी राज्‍यों से एक-दूसरे की मदद की अपील की है. उन्‍होंने कहा कि यह बहुत बड़ी आपदा है. इस आपदा में अगर हम सारे लोग अगर हम अलग-अलग राज्यों में बंट गए तो भारत नहीं बचेगा. इस समय हमें एक होने की जरूरत है भारतीय बनने की जरूरत है इंसान बनने की जरूरत है. आपदा के इस समय में एक राज्‍य को दूसरे राज्‍य की मदद करने की जरूरत है. ऑक्‍सीजन डिमांड पर बात करते हुए सीएम केजरीवाल ने गुरुवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि दिल्ली सरकार ने अपनी ऑक्सीजन डिमांड का एस्टीमेट लगाया जो 700 टन रोज़ाना था. कल तक हमारा कोटा 378 से बढ़कर 480 किया गया. केंद्र सरकार के हम आभारी हैं. पिछले कई दिनों से दिल्ली में ऑक्सीजन की काफी अफरातफरी मची हुई है, अलग-अलग अस्पतालों में से खबर आ रही है कि कुछ घंटों की ही ऑक्सीजन रह गई. केंद्र सरकार हर राज्य को ऑक्सीजन का कोटा तय करती है. देश में जितने भी ऑक्सीजन बनती है कि उसमें से किस राज्य को कितनी मिलेगी.

देश में कोरोना के हालात पर सुप्रीम कोर्ट चिंतित, CJI ने कहा, हालात नेशनल इमरजेंसी जैसे

उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार यह तय करती है कि किस राज्य की कौन सी कंपनी किस राज्य को कितनी सप्लाई करेगी. अब समस्या यह आ रही है कि कुछ राज्य सरकारों ने उन कंपनियों से दिल्ली की सप्लाई रोक दी जो उनके यहां पर हैं.केंद्र सरकार और दिल्ली हाईकोर्ट का बहुत-बहुत शुक्रिया पिछले 2 दिनों के अंदर उन्हें हमारी बहुत मदद की. परसों रात को गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल में ऑक्सीजन का टैंकर आना था लेकिन आया नहीं, फिर मनीष जी ने बात करके टैंकर छुड़वाया और वह टैंकर गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल आया. जो कोटा हमारा बढ़ाया गया है उसमें ओडिशा से बहुत ऑक्सीजन आनी है. बढ़ाए गए कोटे की ऑक्सीजन दिल्ली आने में अभी कुछ दिन लग जाएंगे. हम हवाई जहाज से ऑक्सीजन दिल्ली लाने की कोशिश कर रहे हैं.कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दिल्‍ली सरकार की तैयारियों का जिक्र करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि 6 दिन का लॉकडाउन लगाया था वह आराम करने के लिए नहीं, बल्कि काम करने के लिए लगाया था और हम 24 घंटे काम कर रहे हैं. इन 6 दिनों में हम पूरी कोशिश कर रहे हैं. यह बहुत बड़ी आपदा है. इस आपदा में अगर हम सारे लोग अगर हम अलग-अलग राज्यों में बंट गए तो भारत नहीं बचेगा. इस समय हमें एक होने की जरूरत है भारतीय बनने की जरूरत है इंसान बनने की जरूरत है.

कोरोना के बढ़ते मामलों के बावजूद एक दूसरे को नसीहतें दे रहे हैं बिहार NDA के नेता

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि देश के लोग देख रहे हैं कि दिल्ली में आने वाला वाला ट्रक किसी और राज्य में रोक दिया गया, देश के लोग यह नहीं देखना चाहते. देश के लोग देखना चाहते हैं कि दिल्ली के लोगों ने कैसे दूसरे राज्य के लोगों की मदद की. अभी तो समय है कि यूपी वाला दिल्ली की मदद करें, दिल्ली वाला हरियाणा की मदद करें. बिहार वाला गुजरात की मदद करें. हम सब एक-दूसरे की मदद करेंगे तभी तो भारत बचेगा. उन्‍होंने कहा कि मैं सभी राज्य सरकारों से कहना चाहता हूं कि दिल्ली का मुख्यमंत्री होने के नाते मुझसे जो बन पड़ेगा और मेरे हाथ में जो होगा, आप मुझ से मांगिए, मैं दूंगा हम पूरे देश के मदद करेंगे. अगर दिल्ली में हमारे पास जरूर से ज्यादा ऑक्सीजन होगी तो हम दूसरे राज्यों को मदद देंगे अगर हमारे पास जरूरत से ज्यादा दवाई होगी तो वह भी हम दूसरे राज्य को देंगे और जब दिल्ली में संक्रमण कम होगा और किसी दूसरे राज्य में डॉक्टर की जरूरत होगी तो हम दिल्ली के डॉक्टर भेजेंगे.

राज्यों को महंगी पड़ेगी कोविशील्ड, हर डोज के लिए देने होंगे 400 रुपये

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com