पीएम नरेंद्र मोदी के आज के कैबिनेट फेरबदल में इन मंत्रियों को मिल सकता है 'प्रमोशन'..

सूत्रों का यह भी कहना है कि नए मंत्रिमंडल में डॉक्टरेट, MBA, स्नातकोत्तर तथा पेशेवरों को शामिल किया जाएगा, ताकि औसत शैक्षणिक योग्यता को बेहतर किया जा सके

पीएम नरेंद्र मोदी के आज के कैबिनेट फेरबदल में इन मंत्रियों को मिल सकता है 'प्रमोशन'..

कैबिनेट विस्‍तार में वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर को पदोन्‍नत किया जा सकता है

नई दिल्ली:

PM Modi Cabinet Expansion: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कैबिनेट के आज होने वाले अहम फेरबदल में अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले मंत्रियों को प्रमोट किया जा सकता है. जिन मंत्रियों को 'प्रमोट' किए जाने की संभावना है, उनमें किरेन रिजीजू, अनुराग ठाकुर, हरदीप सिंह पुरी, पुरषोत्‍तम रुपाला, मनसुख मंडाविया और जीके रेड्डी शामिल हैं. माना जा रहा है कि इन मंत्रियों के परफॉर्मेंस से पीएम मोदी खुश हैं और उन्‍हें इसका इनाम मिल सकता है. रिजीजू इस समय खेल राज्‍य मंत्री हैं जबकि पुरी के साथ उड्डयन मंत्रालय का चार्ज हैं. हिमाचल प्रदेश से सांसद अनुराग ठाकुर वित्‍त राज्‍य मंत्री हैं.

'SC से 12, ओबीसी से 27 मंत्री, 11 महिलाओं को जगह' : कुछ ऐसी होगी PM मोदी की नई मंत्रिपरिषद

इसी तरह जीके रेड्डी गृह मंत्रालय में राज्‍य मंत्री हैं जबकि पुरषोत्‍तम रूपाला पंचायती राज, कृषि और किसान कल्‍याण मंत्रालय में राज्‍य मंत्री के तौर पर जिम्‍मेदारी संभाल रहे हैं. केंद्रीय मंत्रिमंडल में 81 सदस्य हो सकते हैं, परन्तु इस समय इसमें 52 मंत्री हैं. इसका अर्थ यह है कि 29 मंत्रियों को शामिल किया जा सकता है.


सिंधिया, अनुप्रिया, राणे, सोनोवाल समेत ये लोग बनने जा रहे मंत्री, पहुंचे PM आवास

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


माना जा रहा है कि पांच राज्यों में अगले साल होने जा रहे विधानसभा चुनावों तथा वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र राज्यों के भीतर मौजूद क्षेत्रों पर भी इस फेरबदल में फोकस किया जाएगा.सरकारी सूत्रों का यह भी कहना है कि नए मंत्रिमंडल में डॉक्टरेट, MBA, स्नातकोत्तर तथा पेशेवरों को शामिल किया जाएगा, ताकि औसत शैक्षिक योग्यता को बेहतर किया जा सके. सूत्रों के मुताबिक, महिला मंत्रियों की संख्या भी बढ़ेगी, तथा प्रशासनिक अनुभव रखने वाले लोगों को विशेष प्रतिनिधित्व दिया जाएगा. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मंत्रिमंडल विस्‍तार से पहले केंद्र सरकार के दो मंत्रियों दो केंद्रीय मंत्रियों रमेश पोखरियाल निशंक (शिक्षा) , संतोष गंगवार (श्रम) और डॉक्‍टर हर्षवर्धन (स्‍वास्‍थ्‍य) ने इस्तीफा दे दिया है जबकि अभी तक केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री के तौर पर जिम्‍मेदारी संभाल रहे थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का राज्‍यपाल बनाया गया है.