6 संदिग्ध आतंकी धरे : MBA पास जीशान बेचता था खजूर, ओसामा के साथ पाकिस्तान में ली ट्रेनिंग

पुलिस ने बताया कि बड़े गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए कुल छह लोगों को गिरफ़्तार किया है, जिनमें से 2 पाकिस्तान से ट्रेनिंग लेकर आए हैं.   ये लोग ना पकड़े जाते तो त्योहारों के मौसम में कुछ गड़बड़ करने की इनकी साजिश के कामयाब होने का खतरा था.

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के स्पेशल सेल ने मंगलवार को गिरफ्तार किए गए छह संदिग्ध आतंकियों  (Six terrorists Arrested) को गिरफ्तार किया. पाकिस्तान में ट्रेनिंग लेने वाले दोनों संदिग्ध आतंकियों में एक का नाम ओसामा (Osama) और दूसरे का जीशान कमर (Zeeshan Qamar) है. इसके अलावा पकड़े गए चार अन्य आरोपियों का नाम मोहम्मद अबु बकर, जान मोहम्मद शेख, मोहम्मद आमिर जावेद और मूलचंद लाला है. इनमें से चार को देर रात कोर्ट में पेश किया जबकि दो को आज पेश करेगी.  रात पेश किए गए सभी चार आतंकियों को कोर्ट ने 14 दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया है. आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस का दावा है कि त्योहारों पर गड़बड़ी करने की साजिश रच रहे थे. 

जीशान और ओसामा ने ली पाकिस्तान में ट्रेनिंग
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की गिरफ्त में आए संदिग्ध आतंकियों की प्रोफाइल भी लगी है. यूपी से गिरफ्तार जीशान ने एमबीए किया हुआ है और दुबई में बतौर अकाउंटेंट काम कर चुका है, लेकिन लॉकडाउन के दौरान वह इंडिया आ गया और फिर यहां पर वह खजूर का धंधा करने लगा. लखनऊ से गिरफ्तार आमिर, जीशान का रिश्तेदार है. आमिर ने जेद्दा में कई साल बिताए हैं. आमिर मजहबी शिक्षा देता था. वहीं जान मोहम्मद पेशे से एक ड्राइवर है. जान मोहम्मद साल 2001 में असॉल्ट के एक मामले में गिरफ्तार हो चुका है.  मूलचंद उर्फ लाला एक किसान है और वह डी कंपनी के संपर्क में था. बहराइच का रहने वाला अबू बकर जेद्दा में रह चुका है लेकिन बाद में वह भारत आ गया और साल 2013 में उसने देवबंद में मदरसे में शिक्षा ली. दिल्ली से गिरफ्तार ओसामा का परिवार ड्राई फ्रूट का काम करता है जिसकी वजह से ओसामा मिडिल ईस्ट के देशों में कई बार व्यापार के सिलसिले में जाता रहा है, जिसकी वजह से ओसामा मस्कट गया और फिर पानी के रास्ते पाकिस्तान पहुंचा. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल सूत्रों के मुताबिक- जीशान और ओसामा को पाकिस्तान में ट्रेनिंग के लिए इसलिए चुना गया क्योंकि दोनों न सिर्फ नौजवान थे बल्कि काफी तेज तर्रार भी हैं. सूत्रों की मानें तो ये 6 एक-दूसरे के संपर्क में इसलिए आए क्योंकि कभी न कभी इनका वास्ता व्यापार और बाकी चीजों के सिलसिले में होता रहा.


दाऊद इब्राहिम के भाई अनीस के संपर्क में थे आतंकी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पुलिस ने बताया कि बड़े आतंकी गिरोह का भंडाफोड़करते हुए कुल छह लोगों को गिरफ़्तार किया है, जिनमें से 2 पाकिस्तान से ट्रेनिंग लेकर आए हैं.   ये लोग ना पकड़े जाते तो त्योहारों के मौसम में कुछ गड़बड़ करने की इनकी साजिश के कामयाब होने का खतरा था. दिल्ली पुलिस का दावा है कि इनका नेटवर्क कई राज्यों में फैला है. पुलिस का कहना है कि इनमें से 3 लोगों को यूपी ATS की मदद से पकड़ा गया है. पुलिस का दावा है कि इन लोगों की दो टीमें बनाई गई थीं जो अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम के भाई अनीस के संपर्क में थी.