सेल्फी को लेकर दीवानापन: ले रहा है कइयों की जान

सेल्फी को लेकर दीवानापन: ले रहा है कइयों की जान

लेबनान में बेरुत के कॉर्निश में तूफान, खतरनाक लहरों के बीच एक शख्स सेल्फी लेता हुआ (Reuters)

दुनिया के सबसे ज्यादा खूबसूरत और खतरनाक स्थलों पर सेल्फी फोटो शूट की बढ़ती घटनाओं और इसके चलते दुनियाभर में हुई मौतों के मामलों के बाद अब यह जरूरत महसूस की जा रही है कि इस पर कुछ न कुछ किया जाए। चाहे ब्रिटेन की महारानी क्वीन एलिजाबेथ हों या फिर यूएस प्रेजिडेंट बराक ओबामा, सेल्फी फोटो शूट सबने किया है। लेकिन सेल्फी फोटो शूट ने जोखिम लेने और भीड़ के दुर्व्यवहार की घटनाएं सामने आई हैं।

जनहित में कैंपेन चला रहीं सरकारें..

सुरक्षा के सभी मानकों को ताक पर रखकर लेते हैं कई लोग सेल्फी। कभी स्काइसक्रैपर द्वारा और कभी जिंदा कारतूस के साथ लोग सेल्फी लेते हैं। कई सरकारों और नियामकों ने सेल्फी को जन सुरक्षा के लिए घातक माना है और पब्लिक एजुकेशन कैंपेन चलाने शुरू कर दिए हैं। बिल्कुल वैसे ही, जैसे शराब और स्मोकिंग को लेकर चलाए जाते हैं।

रिवॉल्वर रखकर सेल्फी की कोशिश में गई जान...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऐसी ही एक घटना ह्यूस्टन शहर की है जिसमें एक युवक कनपटी पर रिवॉल्वर रखकर सेल्फी ले रहा था और तभी ट्रिगर दबने से गोली लगने से मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक, 19 साल के डेलियन अलोंसो स्मिथ की सेल्फी के लिए कुछ अलग करने की चाहत ने उसकी जान ले ली। गोली उसके गले में लगी थी। जांच अधिकारियों के मुताबिक, जिस वक्त यह घटना हुई स्मिथ का कजन भाई दूसरे कमरे में था।