विज्ञापन
This Article is From Apr 01, 2020

बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर सस्ता, लगातार दूसरे महीने घटे दाम

खुदरा तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के मुताबिक, एक अप्रैल से दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के दाम 61.5 रुपये प्रति सिलेंडर और मुंबई में 62 रुपये कम हो गए हैं.

बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर सस्ता, लगातार दूसरे महीने घटे दाम
नई दिल्ली:

कच्चे तेल की कीमतों के बीच मेट्रो शहर में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर (Non-subsidised LPG Cylinder) के दाम में 61.5 रुपये से लेकर 65 रुपये तक की कटौती की गई है. बिना सब्सिडी वाली एलपीजी सिलेंडर के दाम में लगातार दूसरे महीने कमी की गई है. इससे पहले, मार्च में सिलेंडर की दाम में कमी की गई थी. नई दरें एक अप्रैल से लागू होंगी. खुदरा तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के मुताबिक, एक अप्रैल से दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के दाम 61.5 रुपये प्रति सिलेंडर और मुंबई में 62 रुपये कम हो गए हैं. दिल्ली में आज से बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर या रसोई गैस 744 रुपये में मिलेगा. पहले इसका दाम 805.5 रुपये सिलेंडर था.

वहीं, मुंबई में एक अप्रैल से बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम 776.5 रुपये की जगह 714.50 रुपये प्रति सिलेंडर होगा. इसके अलावा, कोलकाता और चेन्नई में सिलेंडर की कीमत घटकर क्रमश: 774.50 रुपये और 761.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है.

होली के त्योहार से पहले जनता को बड़ी राहत देते हुए तेल कंपनियों ने एक मार्च 2020 को बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 53 रुपये की कटौती की थी. बताते चलें कि पिछले साल अगस्त के बाद से 6 बार रसोई गैस के दाम बढ़ाए जाने के बाद मार्च में यह पहली बड़ी कटौती की गई थी. दरअसल अगस्त 2019 से लेकर फरवरी 2020 तक एलपीजी सिलेंडर के दामों में 6 बार बढ़ोतरी की गई. यह बढ़ोतरी करीब 50 फीसदी तक रही.

गौरतलब है कि भारत सरकार रसोई गैस के हर कनेक्शन पर एक साल में 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है. 12 सिलेंडर के बाद उपभोक्ताओं को बाजार दर से सिलेंडर (बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर) खरीदना होता है. तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से गैस सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं, लिहाजा इसके दाम में उतार-चढ़ाव होते रहता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर सस्ता, लगातार दूसरे महीने घटे दाम
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com