महाराष्ट्र के कुछ जिलों में कोरोना प्रतिबंधों में दी गई ढील; खुलेंगे मॉल और जिम, दुकानें खुलने का समय भी बढ़ा

महाराष्ट्र के उन कुछ जिलों में जहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है, वहां कोरोना प्रतिबंधों में कुछ ढील देने का राज्य सरकार ने ऐलान किया है. अब उन जिलों में मॉल और जिम खोलने की इजाजत दे दी गई है. साथ ही दुकानों के खुलने का समय भी बढ़ा दिया गया है.

महाराष्ट्र के कुछ जिलों में कोरोना प्रतिबंधों में दी गई ढील; खुलेंगे मॉल और जिम, दुकानें खुलने का समय भी बढ़ा

मुंबई:

महाराष्ट्र के उन जिलों में जहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है, वहां कोरोना प्रतिबंधों में कुछ ढील देने का राज्य सरकार ने ऐलान किया है. अब उन जिलों में मॉल और जिम खोलने की इजाजत दे दी गई है. साथ ही दुकानों के खुलने का समय भी बढ़ा दिया गया है. प्रतिबंधों में छूट उन 11 जिलों पर लागू नहीं होगी जहां अब भी ज्यादा मामले आ रहे हैं. ये जिले हैं, कोल्हापुर, सांगली, सतारा, पुणे, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सोलापुर, अहमदनगर, बीड, रायगढ़ और पालघर. मुंबई और इसके उपनगरों और ठाणे में प्रतिबंधों में ढील को लेकर फैसला स्थानीय प्रशासन के ऊपर छोड़ दिया गया है.

जिन जिलों में प्रतिबंधों में छूट दी गई है वहां दुकानें और शॉपिंग मॉल हफ्ते में पांच दिन रात 8 बजे तक खुले रह सकेंगे जबकि शनिवार को दोपहर 3 बजे तक. रविवार को जरूरी सामानों के अलावा बाकी सभी दुकानें पूरी तरह बंद रहेंगी. रेस्टोरेंट में भी 50 फीसदी क्षमता के साथ हफ्ते के पांच दिन शाम 4 बजे तक लोग खाना खा सकेंगे. हालांकि खाना पैक कराकर ले जाने की सुविधा पहले की तरह जारी रहेगी.

पार्कों और खेल के मैदानों को खोलने की भी इजाजत दे दी गई है.

इन जिलों में सरकारी व निजी कार्यालयों को पूरी क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दे दी गई है. साथ ही सरकार ने कहा है कि जहां तक संभव हो वर्क फ्रॉम होम जारी रहना चाहिए.

जिम, सलून और ब्यूटी पार्लर 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकते हैं लेकिन उन्हें एसी बंद रखना होगा. ये भी हफ्ते के पांच दिन रात 8 बजे तक खुले रह सकते हैं और शनिवार को 3 बजे तक. रविवार को ये पूरी तरह बंद रहेंगे. 

मल्टीप्लेक्स समेत सिनेमा हॉल अगले आदेश तक बंद रहेंगे. साथ ही पूजा स्थल भी बंद ही रहेंगे. राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक आयोजन अभी भी प्रतिबंधित हैं. रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक बाहरी गतिविध‍ियां प्रतिबंध‍ित रहेंगी.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि राज्य सरकार पाबंदियों में छूट देने संबंधी आदेश आज ही जारी कर देगी. ठाकरे ने सांगली में संवाददाताओं से बात करते हुए कहा था कि जिन जिलों में कोविड-19 संक्रमण दर कम है वहां पर दुकानों को रात आठ बजे तक खोलने के लिए उनकी सरकार सोमवार को आदेश जारी करेगी. उन्होंने उन इलाकों के लोगों से सहयोग की अपील भी की थी जहां अधिक मामलों के कारण पाबंदियों में ढील संभव नहीं है.


बता दें कि राज्य के कई व्यवसायी और विपक्षी भाजपा मांग कर रही थी कि दुकानों के खुलने का समय शाम चार बजे से बढ़ाकर रात आठ बजे तक किया जाए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ठाकरे ने बताया कि सतारा, सांगली, कोल्हापुर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग सहित ऐसे सभी जिलों में कोविड-19 की स्थिति चिंताजनक है. उन्होंने कहा, ‘‘मैंने जिलाधिकारियों से कहा है कि जांच की संख्या बढ़ाई जाए, साथ ही चिकित्सकों की संख्या भी बढ़ाई जाए ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि लोगों की कोविड-19 एवं जलजनित बीमारियों से रक्षा हो सके.'' (इनपुट भाषा से...)