असली हिंदुस्तान : हनुमान जयंती के जुलूस में मुस्लिमों ने दिखाए करतब, फूल बरसाए, शरबत भी पिलाया

मध्य प्रदेश के भोपाल में भी कुछ ऐसा ही शानदार नजारा देखने को मिला, जहां मुस्लिम समुदाय के लोगों ने हनुमान जयंती के जुलूस पर फूल बरसाए.

जयपुर:

देश भर के कई राज्यों में जहां रामनवमीं और हनुमान जयंती के मौके पर कई जगहों से हिंसा और झड़प के मामले सामने आए हैं, इसी बीच हिंदुस्तान की असली तस्वीर भी देखने को मिली है. राजस्थान के कोटा जिले में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने हनुमान जयंती के जुलूस पर फूल बरसाए और शरबत पिलाकर उनका स्वागत किया. ऐसी तस्वीरें हिंदुस्तान में सौहार्द की नज़ीर पेश कर रही हैं. 

कोटा ग्रामीण जिला के रामगंजमंडी क्षेत्र में  खैराबाद मस्जिद के पास शनिवार को हनुमान जयंती के अवसर पर शोभा यात्रा व जुलूस निकाला गया. इस शोभा यात्रा पर मुस्लिम समाज ने फूल बरसाए और जुलूस में शामिल लोगों को शरबत पिलाया. इतना ही नहीं, इस दौरान जुलूस में मुस्लिम समाज के कुछ युवकों ने अखाड़े में कला का प्रदर्शन कर सांप्रदायिक सौहार्द और भाईचारे का परिचय दिया.

सौहार्द की मिसाल : हिंसा के दौरान मुस्लिमों की 'ढाल' बन निडरता के साथ इस हिंदू महिला ने किया भीड़ का मुकाबला

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, जुलूस शनिवार शाम खेराबाद गांव के हनुमान मंदिर से शुरू हुआ और मुस्लिम बहुल इलाके से गुजरते हुए करीब दो किलोमीटर की दूरी तय की, जिसके रास्ते में दो मस्जिदें थीं. जुलूस में शामिल अधिकांश लोगों ने भगवा वस्त्र पहन रखे थे.  ताहिर अहमद के नेतृत्व में मुसलमानों ने शोभायात्रा का स्वागत किया, पुष्पवर्षा की और इसमें भाग लेने वालों को मालाएं पहनाईं. उन्होंने इलाके की दो मस्जिदों के बाहर स्टॉल भी लगाए और भक्तों को ठंडा पानी और शरबत पेश किया.

पीटीआई ने रामगंज मंडी के एसडीएम राजेश डागा के हवाले से लिखा है कि मुस्लिम शाम की नमाज अदा करने के बाद शोभायात्रा का स्वागत करने के लिए मस्जिदों से बाहर निकले. उन्होंने कहा कि जब मुस्लिम युवाओं को शोभायात्रा में शामिल होने के लिए कहा गया, तो उन्होंने हिंदू समुदाय के लोगों के साथ अपने मार्शल आर्ट कौशल का प्रदर्शन किया.

देखें VIDEO : जब भोपाल में हनुमान जयंती पर निकले जुलूस में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बरसाए फूल

एसडीएम ने कहा कि प्रशासन ने शोभायात्रा से पहले मुस्लिम और हिंदू समुदायों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की थी. उन्होंने कहा कि मुसलमानों ने उत्साहपूर्वक शोभायात्रा का स्वागत किया.

मध्य प्रदेश के भोपाल में भी कुछ ऐसा ही शानदार नजारा देखने को मिला, जहां मुस्लिम समुदाय के लोगों ने हनुमान जयंती के जुलूस पर फूल बरसाए. इसका वीडियो न्यूज एजेंसी एएनआई ने जारी किया है. 

रामनवमीं के मौके पर भी राजस्थान के कुछ इलाकों से ऐसी ही तस्वीरें सामने आई थीं, जिसमें धार्मिक जुलूस पर फूल बरसाते मुस्लिम समुदाय के लोग देखे जा सकते हैं. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसकी तस्वीरें ट्वीट करते हुए लिखा था, 'रामनवमी पर निकली शोभायात्राओं का अनेकों स्थानों पर मुस्लिम, सिख समेत दूसरे धर्मों के लोगों ने स्वागत किया. यह भाईचारा हमारे प्रदेश की पहचान है एवं यही हमारी संस्कृति एवं तहज़ीब का प्रतीक है.'
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com