केरल में पिछले 24 घंटे में बारिश में आई कमी, मौसम विभाग का अब उत्‍तराखंड और वेस्‍ट यूपी को लेकर रेड अलर्ट

मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल डॉ एम महापात्रा ने NDTV से कहा, 'केरल में भारी बारिश की वजह से कई जिलों में बाढ़ आई लेकिन फिलहाल पिछले 24 घंटे में बारिश कम हुई है और इससे केरल की नदियों में जलस्तर और ज्यादा बढ़ने की संभावना कम है.

केरल में पिछले 24 घंटे में बारिश में आई कमी, मौसम विभाग का अब उत्‍तराखंड और वेस्‍ट यूपी को लेकर रेड अलर्ट

उत्‍तराखंड में एहतियात के तौर पर बद्रीनाथ यात्रा को रोक दिया गया है

नई दिल्‍ली :

Kerala Flood: केरल इस समय भारी बारिश और बाढ़ के हालात का सामना कर रहा है. हालांकि हालात में अब कुछ सुधार नजर आ रहा है. पिछले 24 घंटों में बारिश के 'वेग' में कमी आई है और नदियों का जलस्‍तर नीचे आ रहा है. मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल डॉ एम महापात्रा ने NDTV से कहा, 'केरल में भारी बारिश की वजह से कई जिलों में बाढ़ आई लेकिन फिलहाल पिछले 24 घंटे में बारिश कम हुई है और इससे केरल की नदियों में जलस्तर और ज्यादा बढ़ने की संभावना कम है. उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश के पूर्वानुमान के बाद हमने रेड अलर्ट जारी किया है. हमने उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश सरकार को एडवाइजरी जारी की है कि उन्हें अगले 24 घंटे सतर्क रहना होगा. '

उत्‍तराखंड में चमोली जिले में बारिश हुई है. एहतियात के तौर पर बद्रीनाथ यात्रा को रोक दिया गया है. यूपी के बुलंदशहर, नोएडा, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, मुजफ्फरनगर, बिजनौर और मेरठ में मध्‍यम दर्जें की या भारी बारिश की आशंका जताई गई है. 


उन्‍होंने कहा कि हमारे रेड अलर्ट जारी करने के बाद उत्तराखंड में नेशनल डिजास्‍टर रिस्‍पांस फोर्स (NDRF) टीमों की विशेष तैनाती की गई है और डिजास्टर मैनेजमेंट व्यवस्था को एक्टिवेट किया गया .गौरतलब है कि केरल के कई ज़िलों में भारी बारिश, बाढ़ से हालात ख़राब हैं. अब तक करीब दो दर्जन लोगों की मौत हो चुकी है. सर्वाधिक लोगों की मौत कोट्टायम में हुई है. इडुक्की में भी 8 लोगों की मौत हुई है. कई लोग लापता भी हुए हैं जिनकी तलाश की जा रही है. राहत और बचाव अभियान ज़ोरों पर है. कोट्टयम और इडुक्की में ज़मीन धंसने की घटनाएं भी सामने आई हैं. सेना के साथ एनाडीआरएफ़ की भी 11 टीमें अभियान में जुटी हुई हैं. हालात को देखते हुए केरल सरकार ने सोमवार से शुरू होने वाली सबरीमाला यात्रा को 20 तारीख़ तक के लिए टाल दिया है. सोमवार से ही कॉलेज भी खुलने थे लेकिन बाढ़ के चलते फ़िलहाल बंद ही रहेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* रेल रोको आंदोलन : किसानों ने यूपी, पंजाब-हरियाणा में कई जगह रेल रोकी
* आसमान छू रहे सब्जियों के दाम, जानिए महंगा होने के पीछे क्या है असली वजह
* "अच्छा नागरिक बनकर देश की सेवा करूंगा", आर्यन खान ने काउंसिलिंग के दौरान किया वादा