यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे लाया नया मोबाइल ऐप, टिकट बुकिंग के अलावा भी आएगा बड़े काम

इस ऐप का नाम रेल सारथी (SAARTHI) है और रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इसकी शुरुआत की.

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे लाया नया मोबाइल ऐप, टिकट बुकिंग के अलावा भी आएगा बड़े काम

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

खास बातें

  • इस ऐप की मदद से हवाई टिकट भी बुक किया जा सकता है
  • अब दिव्यांग लोगों को थर्ड एसी कोच में आरक्षण सुविधा उपलब्ध रहेगी
  • अब विदेशी लोग 365 दिन पहले टिकट बुक कर सकते हैं
नई दिल्‍ली:

रेलवे ने शुक्रवार को एक एकीकृत मोबाइल ऐप की शुरुआत की है. यह ऐप कई तरह की यात्री जरूरतों जैसे टिकट बुकिंग, जांच, रेल में साफ-सफाई और भोजन मंगवाने की सुविधाओं को एक ही माध्यम पर पूरा करेगा. इस ऐप का नाम रेल सारथी (SAARTHI) है और रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इसकी शुरुआत की. मौजूदा समय में विभिन्न सुविधाओं का लाभ देने के लिए रेलवे के कई अलग-अलग ऐप हैं और उपयोगकर्ताओं को अलग-अलग डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल करना पड़ता है. रेल मंत्री प्रभु ने ऐप लॉन्‍च करने के बाद कहा कि यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए एकीकृत मोबाइल ऐप की जरूरत थी जो कि एक ही माध्यम पर सभी तरह की सुविधाएं देता हो.

इस ऐप में एसएएआरटीएचआई (सिनरजाइज्ड एडवांस्ड एप्लीकेशन रेल ट्रैवेल हेल्प एंड इंफोर्मेशन) में महिलाओं की सुरक्षा, शिकायत सुविधा और सुधार के लिए सलाह देने की सुविधा मौजूद होगी. इस ऐप की मदद से हवाई टिकट भी बुक किया जा सकता है और यात्री फीडबैक भी दे सकते हैं.

प्रभु ने घोषणा की है कि अब दिव्यांग लोगों को थर्ड एसी कोच में आरक्षण सुविधा उपलब्ध रहेगी और विदेशी लोग 365 दिन पहले टिकट बुक कर सकते हैं. पहले यह सुविधा 120 दिन तक थी. अब थर्ड एसी में भी लोअर बर्थ दिव्यांगों के लिए और मध्य वाली सीट उनके साथ जा रहे व्यक्ति के लिए आरक्षित रहेगी. हालांकि एक ट्रेन में थर्ड एसी में सिर्फ एक ही ऐसी सीट होगी. अब तक इस तरह के आरक्षण का प्रावधान सिर्फ स्लीपर कोच में ही था.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com