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This Article is From Jul 02, 2016

ताकि काउंटर से रेल टिकट खरीदने में यात्री को पांच मिनट से ज्यादा न लगे..

ताकि काउंटर से रेल टिकट खरीदने में यात्री को पांच मिनट से ज्यादा न लगे..
Quick Take
Summary is AI generated, newsroom reviewed.
काउंटर पर लंबी लाइन से मिले छुटकारा
आरक्षण के लिए समयसीमा तय करना है
20 मिनट में शिकायतों का निपटारा
नई दिल्ली: रेलवे स्टेशनों पर आधारभूत संरचना सुधारने और सेवाओं में बढ़ोत्तरी करने पर रेल मंत्रालय ज़ोर दे रहा है ताकि किसी भी यात्री को काउंटर से टिकट खरीदने में ज्यादा से ज्यादा पांच मिनट का वक्त लगे। अधिकारियों का कहना है कि रेल मंत्रालय का मकसद सेवाओं की समयबद्ध आपूर्ति सुनिश्चित करना है। मंत्रालय के मुताबिक उनकी कोशिश यह है कि किसी भी यात्री को काउंटर से टिकट खरीदने में पांच मिनट से ज्यादा वक्त नहीं लगना चाहिए।

लंबी कतारों से छुट्टी
अधिकारियों का कहना है कि ‘इसी तरह आरक्षण के लिए हम एक समयसीमा तय कर रहे हैं। इसके लिए हमें ऐसी जगहों पर आधारभूत संरचना में सुधार करना होगा और सेवाओं में बढ़ोत्तरी करनी होगी जहां कतारें लंबी होती हैं ।’ मंत्रालय की ओर से जारी एक ‘सुझावात्मक’चार्टर के मुताबिक, ए-1 और ए श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर अधिकारियों से कहा गया है कि वह यात्रियों की शिकायतों के निपटारे में 15 मिनट से ज्यादा वक्त न लगाएं।

इसी तरह‘ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग सर्विस’को 20 मिनट के भीतर शिकायतों का निपटारा करना चाहिए। इसके अलावा, विभिन्न सेवाओं के लिए भी समयसीमा तय की गई है। अधिकारी ने बताया कि महिला सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रेलवे 1,000 स्टेशनों पर सीसीटीवी लगाने की योजना बना रही है जिसके लिए ‘निर्भया कोष’ से 500 करोड़ रूपए दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि और ज्यादा ट्रेनों पर ओबीएचएस सुविधा देने का फैसला किया गया है । हाल ही में शुरू किए गए ‘क्लीन माय कोच’ एप्प को सक्रिय करने की प्रक्रिया जारी है।

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

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