त्‍यौहारी मौसम में महंगाई की मार : प्‍लेन से महंगा मिल रहा रेल का टिकट

त्‍यौहारी मौसम में महंगाई की मार : प्‍लेन से महंगा मिल रहा रेल का टिकट

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर...

नई दिल्‍ली:

त्यौहारों के मौसम में रेल के टिकट हवाई जहाज के टिकट से भी ज्यादा मंहगे मिल रहे हैं। त्यौहारों के मौसम में रेलवे ने सुविधा ट्रेन चलाने का ऐलान किया था, लेकिन इन ट्रेनों से अगर आपको दिल्ली से कोलकाता, मुंबई, पटना या बेंगलुरू जाना हो तो इन टिकटों के दाम सामान्य से तीन से चार गुना ज़्यादा तक मिल रहे हैं।

त्योहारों के सीजन में टिकट काउंटर पर जैसे-जैसे लाइन लंबी हो रही हैं, वैसे-वैसे रेलवे और हवाई जहाज के टिकटों के दाम लगभग बराबर होते जा रहे हैं।

अमित को दिल्ली से कोलकाता जाना है, लेकिन ट्रेन का टिकट इन्हें करीब सात हज़ार रुपए में पड़ रहा है, जबकि इसी तारीख में विमान का किराया 72 सौ से आठ हज़ार रुपए के बीच है।

ट्रैवेल एजेंट लालचंद चौरसिया का कहना है कि टिकट बहुत मंहगा हो गया है...यात्री के सामने रेलवे और हवाई जहाज के टिकट में ज्यादा फर्क नहीं रह गया है।

दरअसल, रेलवे ने छुट्टी के मौके पर लोगों को सहूलियत देने के लिए प्रीमियम, तत्काल और सुविधा ट्रेन चलाने का ऐलान किया है, लेकिन अब पता चल रहा है कि सुविधा और प्रीमियम तत्काल के टिकट के दाम आसमान छू रहे हैं।

डालिए, किराए पर एक नजर...

  • दिल्ली से कोलकाता सुविधा ट्रेन का किराया 6700 रुपये है।
  • दिल्ली से बेंगलुरू प्रीमियम तत्काल का टिकट लगभग 7000 रुपये है।
  • जबकि दिल्ली से मुंबई का प्रीमियम तत्काल टिकट 5700 रुपये का है।

उत्‍तर रेलवे के सीपीआरओ नीरज शर्मा कहते हैं कि देखिए इस सुविधा को आम यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सहूलियत देने के लिए चलाया गया था इसी के चलते इसमें एजेंटों की इंट्री नहीं है।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

त्यौहारों के मौसम में दलाल टिकट दिलवाने के नाम पर लोगों से वसूली करते हैं। अब एक नायाब तरीके से रेलवे ने अपनी आमदनी बढ़ाने का तरीका लोगों की सुविधा बढ़ाने के नाम पर ईजाद कर लिया है।