बदलते समय के साथ बदलती भारतीय रेल : अब घंटे के हिसाब से बुक होंगे रिटायरिंग रूम

बदलते समय के साथ बदलती भारतीय रेल : अब घंटे के हिसाब से बुक होंगे रिटायरिंग रूम

भारतीय रेल से यात्रा कर बुक करा सकेंगे रिटाइरिंग रूम

खास बातें

  • यात्रा के साथ रूम बुकिंग की ऑनलाइव सुविधा
  • पुराने नियमों को नई जरूरतों के हिसाब से रेलवे ने बदला
  • जिन स्टेशनों पर रिटाइरिंग रूम उपलब्ध हैं वहां मिलेगी सुविधा
नई दिल्ली:

ऐसे शहर में हर किसी का जाना हो जाता है जहां उसका परिचित नहीं होता है. और अगर शहर में कुछ ही घंटों का काम हो और फिर वापस आना हो तो सबसे बड़ा सवाल यह रहता है कि वहां जाकर कहा रुका जाएगा. या तो होटलो में 24 घंटों का किराया दिया जाए यह फिर किसी तरह यहां वहां घूमकर समय बिताया जाए. ऐसी स्थिति में रेल यात्रियों के लिए रेलवे ने अपनी रिटाइरिंग सुविधा के नियमों में बदलाव का काम आसान कर दिया है.

एनडीटीवी से बात करते हुए रेलवे प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने यात्रियों की सुविधा के लिए नया आदेश जारी किया है. भारतीय रेल अब यात्रियों के लिए स्टेशन पर उपलब्ध कराए गए रिटायरिंग रूम के लिए समय की बाध्यता को खत्म कर रहा है ताकि वह अपने यात्रियों को बेहतर सुविधाओं का लाभ आसानी से मुहैया करा सके. नए नियमों के मुताबिक यात्री अब घंटे के हिसाब से रिटाइरिंग रूम बुक करवा सकेंगे. यानी यात्री 2-3 घंटों तक के लिए भी रूम बुक करवा सकेंगे. रेलवे बोर्ड द्वारा रिटाइरिंग के नियमों में किए गए बदलाव से रेल यात्रियों को इसका फायदा होगा. अभी तक के नियमों के अनुसार स्टेशन पर रिटायरिंग रुम कम से कम 12 घंटे के लिए बुक किया जा सकता था, लेकिन यात्रियों की समस्या को देखते हुए रेलवे ने नियमों में यह बदलाव किया है.

रेलवे ने इसका लाभ लेने वालों को ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई है. यानी अब यात्री घर से ही अपनी यात्रा का पूरा प्लान बना सकते हैं, यहां तक कि वह कहां रुकेंगे अब इसकी सुविधा भी रेलवे ने ही ऑनलाइन उपलब्ध करा दी है. यह सुविधा आईआरसीटीसी की साइट से प्रयोग में लाई जा सकती है. इसके नियम और शर्तें जो साइट पर उपलब्ध हैं वह इस प्रकार हैं. यहां पर रेलवे ने अभी नए नियम नहीं जोड़े हैं.

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्री के पास टिकट होना चाहिए. यह रेल टिकट कंफर्म या आरएसी का हो सकता है, लेकिन वेटिंग टिकट पर यह सुविधा उपलब्ध नहीं होगी. कंफर्म या आरएसी टिकट के PNR नंबर पर रिटाइरिंग रूम बुक कराया जा सकेगा. फिलहाल यह सुविधा उन्हें स्टेशनों पर उपलब्ध होगी जहां पर रिटाइरिंग रूम हैं और यह ऑनलाइन जोड़ो जा चुके हैं. य

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com