'कांग्रेस पार्टी के भविष्‍य' पर चिंतन के लिए राहुल गांधी ने मांगी 'छुट्टी'

राहुल गांधी की फाइल तस्वीर

नई दिल्‍ली:

अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के अप्रैल में संभावित महत्वपूर्ण सत्र से पहले पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ‘हालिया घटनाओं’ और पार्टी की भावी कार्रवाई पर चिंतन के लिए कुछ हफ्तों की छुट्टी ली है।

अमेठी से लोकसभा सांसद राहुल गांधी आज लोकसभा नहीं पहुंचे, जहां संसद का बजट सत्र दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ। राहुल को छुट्टी देने के बारे में पूछने पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि उन्हें कुछ हफ्ते की छुट्टी दी गई है। उन्हें कुछ समय की जरूरत है।

यह पूछने पर कि क्या हाल की घटनाओं और पार्टी के आगामी कदम के बारे में विचार के लिए उन्हें समय दिया गया है, जैसा कि मीडिया को बताया गया है, तो सोनिया ने कहा, कारण आपको बता दिया गया है। सत्तारूढ़ बीजेपी और शिवसेना ने राहुल और कांग्रेस पर तंज कसा, वहीं कांग्रेस नेताओं ने उम्मीद जताई कि एक हफ्ते की छुट्टी उनके लिए ठीक है और उन्हें सोनिया और राहुल का मार्गदर्शन प्राप्त होता रहेगा।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक राहुल ने सोनिया गांधी से हालिया घटनाओं और पार्टी की भविष्य की कार्रवाई पर चिंतन करने के लिए कुछ समय दिए जाने की अपील की है। सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी का मानना है कि आगामी सत्र में पार्टी जो दिशा अपनाएगी, वह इसके भविष्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण होगी और वह इसके लिए तैयारी करना चाहते हैं। सूत्रों ने इसके साथ ही बताया कि राहुल गांधी को समय दिया गया है, जिसके बाद वह लौटेंगे और कांग्रेस पार्टी के मामलों में सक्रिय भागीदारी निभाएंगे।

भूमि अध्यादेश के खिलाफ दो-दिवसीय विरोध प्रदर्शन करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता अण्णा हजारे ने कहा था कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी इस आंदोलन में शामिल हो सकते हैं, लेकिन उन्हें आम लोगों के साथ बैठना होगा। लेकिन अब लगता है कि राहुल इस आंदोलन का हिस्‍सा नहीं बनेंगे।

चुनावी में कांग्रेस पार्टी का प्रदर्शन काफी खराब रहा है, जिसकी शुरूआत पिछले वर्ष लोकसभा चुनाव से हुई थी और जिसका सिलसिला हालिया दिल्ली विधानसभा चुनाव तक जारी रहा। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति का सत्र अप्रैल में संभावित है और मीडिया रिपोर्टों में बताया गया है कि राहुल गांधी को इस मौके पर पार्टी प्रमुख बनाया जा सकता है।

(इनपुट एजेंसी से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com