राफेल सौदा : बातचीत में गतिरोध हुआ दूर, सौदा आगे बढ़ने के संकेत

राफेल सौदा : बातचीत में गतिरोध हुआ दूर, सौदा आगे बढ़ने के संकेत

राफेल जेट विमान की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

36 राफेल जेट विमानों की खरीद पर वार्ता में गतिरोध का हल हो जाने का संकेत देते हुए रक्षा खरीद परिषद ने इस दिशा में हुई प्रगति पर संतोष जाहिर किया और भारतीय वार्ताकार टीम से सौदे के सिलसिले में आगे बढ़ने को कहा। इसका मतलब है कि भारत और फ्रांस के बीच सरकार से सरकार स्तर के समझौता पर जल्द हस्ताक्षर होने की संभावना है ताकि लड़ाकू विमानों के लिए आखिरी कॉन्‍ट्रैक्‍ट का रास्‍ता साफ हो सके।

रक्षा मंत्रालय की शीर्ष खरीद परिषद की मंगलवार शाम रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें रूस से 48 एमआई 17वी5 हेलीकॉप्टरों की 6,966 करोड़ रुपये के सौदे को भी मंजूरी दी गई।

साथ ही वायुसेना के लिए आकाश मिसाइलों की सात अतिरिक्त स्क्वाड्रन और नौसेना के लिए आठ चेतक हेलीकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी दी गई।

राफेल लड़ाकू विमानों पर रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि वार्ताकार समिति ने डीएसी को अब तक हुई प्रगति से अवगत कराया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रक्षा सूत्रों ने बताया कि इसका मतलब है कि गतिरोध टूट गया है। वहीं, फ्रांसीसी रक्षा मंत्री जनी वाई ली के ड्रेइन के मंगलवार रात पहुंचने की उम्मीद थी लेकिन उनकी यात्रा में विलंब है। रक्षा मंत्रालय अधिकारियों ने इस पर कुछ नहीं कहा है। सूत्रों ने बताया कि वह जल्द ही यात्रा करेंगे।