संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से, प्रश्‍नकाल की होगी 'वापसी'

लोकसभा स्‍पीकर ने बताया कि सदन की समयावधि, पिछले संसद सत्र की ही तरह होगी. राज्‍यसभा सुबह 9 बजे से दो बजे तक और लोकसभा शाम चार बजे से रात 9 बजे तक बैठेगी. उ

संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से, प्रश्‍नकाल की होगी 'वापसी'

संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से प्रारंभ होगा और दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगा

नई दिल्ली:

Budget Session Of Parliament: लोकसभा स्‍पीकर ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने मंगलवार को उन नियमों के बारे में जानकारी दी, जिनका पालन संसद के बजट सत्र (Budget session of parliament) में किया जाना है. बजट सत्र 29 जनवरी से प्रारंभ होने जा रहा है. स्‍पीकर ने कहा कि सदन, मानसून सत्र की तरह बैठक आयोजित करेगा ता‍कि संसद सदस्‍यों के बीच सोशल डिस्‍टेंसिंग सुनिश्चित की जा सके. इसके अलावा एक घंटे के प्रश्‍नकाल (Question Hour) को फिर शुरू किया जा रहा है. प्रश्‍नकाल को सितंबर के सत्र में रद्द कर दिया गया था. बजट सत्र के दौरान कोरोना महामारी के मद्देनजर सुरक्षा के सभी जरूरी प्रबंध किए जाएंगे.

संसद सत्र में सरकार को घेरने की रणनीति बना रही है कांग्रेस- सूत्र

संसद सत्र के दौरान 1 फरवरी को केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा. बजट सत्र दो चरणों में आयोजित होगा, पहला चरण 29 जनवरी को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन के साथ प्रारंभ होगा और 15 फरवरी को खत्‍म होगा. दूसरा चरण आठ मार्च से 8 अप्रैल तक आयोजित होगा. उन्होंने कहा कि संसद सत्र के दौरान पूर्व निर्धारित एक घंटे के प्रश्नकाल की अनुमति रहेगी. गौरतलब है कि विपक्ष में पिछले साल आरोप लगाया था कि कोरोना महामारी, चीन और बदहाल अर्थव्‍यवस्‍था से संबंधित तीखे सवालों से बचने के लिए केंद्र सरकार ने प्रश्‍नकाल को रद्द किया है, केंद्र सरकार ने इन आरोपों का खंडन किया है.

संसद के सेंट्रल हॉल में PM मोदी के खिलाफ AAP सांसदों की नारेबाजी, शेयर किया VIDEO

लोकसभा स्‍पीकर ने बताया कि सदन की समयावधि, पिछले संसद सत्र की ही तरह होगी. राज्‍यसभा सुबह 9 बजे से दो बजे तक और लोकसभा शाम चार बजे से रात 9 बजे तक बैठेगी. उन्होंने कहा कि संसद सत्र शुरू होने से पहले सभी सांसदों से कोविड-19 जांच कराने का अनुरोध किया जाएगा.बिरला ने कहा कि सांसदों के आवास के निकट भी उनके आरटी-पीसीआर कोविड-19 परीक्षण किए जाने के प्रबंध किए गए हैं. लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र, राज्यों द्वारा निर्धारित की गई टीकाकरण अभियान नीति सांसदों पर भी लागू होगी. (भाषा से भी इनपुट)

29 जनवरी से संसद का बजट सत्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com