आम आदमी को एक और झटका, बचत खातों पर PNB ने घटाई ब्याज दर, जानें क्या है नया रेट

देश के दूसरे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने 10 लाख या उससे ज्यादा बैलेंस वाले सेविंग्स अकाउंट्स पर इंटरेस्ट रेट में कटौती का ऐलान कर दिया. 1 दिसम्बर, 2021 से 10 लाख तक के डिपाजिट वाले सेविंग्स अकाउंट्स पर ब्याज दर 2.90% से घटाकर 2.80 % कर दिया जाएगा.

आम आदमी को एक और झटका, बचत खातों पर PNB ने घटाई ब्याज दर, जानें क्या है नया रेट

बचत खातों पर पंजाब नेशनल बैंक ने घटाई ब्याज दर. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बढ़ती महंगाई के इस दौर में बैंकों द्वारा सेविंग्स अकाउंट्स पर इंटरेस्ट रेट में कटौती से आम लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है. बुधवार को देश के दूसरे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने 10 लाख या उससे ज्यादा बैलेंस वाले सेविंग्स अकाउंट्स पर इंटरेस्ट रेट में कटौती का ऐलान कर दिया. पंजाब नेशनल बैंक ने ऐलान किया कि 1 दिसम्बर, 2021 से 10 लाख तक के डिपाजिट वाले सेविंग्स अकाउंट्स पर ब्याज दर 2.90% से घटाकर 2.80 % कर दिया जाएगा. पंजाब नेशनल बैंक के इतिहास में बचत खाते पर ये सबसे कम ब्याज दर है.

SBI में बचत खाते पर ब्याज दर सिर्फ 2.70% है और बैंक ऑफ़ बड़ोदा ने भी  19 जुलाई 2021 से एक लाख तक के सेविंग्स अकाउंट्स में डिपाजिट पर इंटरेस्ट रेट 2.75% कर दिया था. दिल्ली के एक सरकारी संस्था में काम करने वाले अभिषेक सिंह कहते हैं, "कोरोना संकट के दौर में कमाई पहले ही घट गई है, ब्याज दर घटने से मुश्किलें ज्यादा बढ़ी हैं. अभिषेक सिंह ने NDTV से कहा, " महंगाई ज्यादा है और कमाई कम. जो ब्याज दर पर निर्भर हैं उनका संकट बढ़ा है." 

सरकारी संस्था में काम करने वाले अभय शर्मा कहते हैं, "काफी असर पड़ा है. हम सेविंग्स अकाउंट में धीरे धीरे पैसे इकठा करते हैं. ब्याज दर घटने से कमाई घटेगी और लाइफस्टाइल पर असर पड़ेगा." पंजाब नेशनल बैंक से पहले SBI ने पिछले साल मई में ही सेविंग्स अकाउंट्स पर ब्याज दर घटाकर 2.70% कर दी थी.

ये भी पढ़ें: SBI पीओ प्रीलिम्स परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, जानें डाउनलोड करने की प्रक्रिया

एसोचेम नेशनल कौंसिल ऑन डायरेक्ट टैक्स के चेयरमैन व अर्थशास्त्री वेद जैन के मुताबिक इंटरेस्ट रेट में कटौती के पीछे बड़ी वजह ये है की बैंक लेंडिंग नहीं कर पा रहे हैं, जबकि उनके पास फंड्स ज्यादा हैं, और पैसे के फ्लो को कम करने के लिए उन्होंने इंटरेस्ट रेट घटा दिया है, लेकिन आम लोगों के लिए ये बुरी खबर है.   
 
जैन ने कहा, "सेविंग्स अकाउंट पर इंटरेस्ट रेट हिस्टोरिक लो पर है. इसका असर रिटायर्ड लोगों पर ज्यादा पड़ रहा है. एक व्यक्ति जिसकी इनकम सेविंग्स अकाउंट्स से 5 प्रतिशत की थी वो आज घटकर करीब आधी हो गई है. खर्चा बढ़ गया है. पेट्रोल भी महंगा है, लेकिन कमाई घट रही है. उनके लिए ये बड़ा चैलेंज है."  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ज़ाहिर है, कोरोना संकट के इस दौर में ब्याज दर में हो रही ये कटौती आगे जारी रही तो आम लोगों की मुश्किलें और बढ़ेंगी.