पंजाब चुनाव 2022: चन्नी सरकार की अपील पर EC की बैठक आज, वोटिंग की तारीख आगे बढ़ाने की थी गुजारिश

Punjab Election 2022 : मतदान की तारीख़ के दो दिन बाद 16 फ़रवरी को रविदास जयंती है और अनुसूचित जाति की बड़ी तादाद वाले पंजाब में इस दिन कई समारोह आयोजित होते हैं.

पंजाब चुनाव 2022: चन्नी सरकार की अपील पर EC की बैठक आज, वोटिंग की तारीख आगे बढ़ाने की थी गुजारिश

Punjab Election Polls : चन्नी ने पंजाब विधानसभा चुनाव की तिथि आगे बढ़ाने का किया था आग्रह (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

पंजाब (Punjab) में 14 फ़रवरी को एक ही चरण में होने जा रहे सभी 117 विधानसभा सीटों के चुनाव की तारीख़ (Voting Date) को लेकर राजनीति तेज़ हो गई है. सूत्रों के मुताबिक, पंजाब में चुनाव की तारीख को आगे बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) सोमवार को बैठक करने जा रहा है. इस मामले से जुड़े लोगों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि इस मुद्दे पर चुनाव आयोग सोमवार दोपहर तक अपना फैसला बता सकता है. 

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव आयोग को चिट्टी लिखकर सुझाव दिया है कि 14 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव को गुरु रविदास जयंती को ध्यान में रखते हुए कम से कम छह दिनों के लिए टाल दिया जाना चाहिए.

मतदान की तारीख़ के दो दिन बाद 16 फ़रवरी को रविदास जयंती है. पंजाब के सीएम ने पत्र में लिखा कि अनुसूचित जाति समुदाय के प्रतिनिधियों, जिसमें पंजाब की आबादी का 32 प्रतिशत शामिल है, ने उन्हें बताया कि रविदास जयंती की वजह से बड़ी संख्या में समुदाय के लोग 10 से 16 फरवरी को वाराणसी जाते हैं. ऐसी स्थिति में कई लोग विधानसभा चुनाव के लिए अपना वोट नहीं डाल पाएंगे, जो संवैधानिक अधिकार है. लिहाज़ा मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने मुख्य चुनाव आयुक्त को तारीख़ बदलने के संबंध में ख़त लिखा है.

READ ALSO: पंजाब में सीएम चन्नी के भाई के तीखे तेवर, कांग्रेस प्रत्याशी के खिलाफ चुनाव लड़ने का ऐलान

बीजेपी और उसकी सहयोगी कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस ने भी चुनाव आयोग को ख़त लिखकर पंजाब में 14 फरवरी को होने वाले मतदान को आगे बढ़ाने का आग्रह किया है. 

पंजाब बीजेपी के महासचिव सुभाष शर्मा ने रविवार को मुख्य चुनाव आयुक्त को लिखे लेटर में कहा, "राज्य में अनुसूचित जाति समुदाय सहित गुरु रविदास जी के अनुयायियों की अच्छी खासी संख्या है, जो यहां की आबादी का करीब 32 प्रतिशत है. इस पवित्र अवसर पर, लाखों लोग गुरपर्व मनाने के लिए उत्तर प्रदेश के बनारस जाएंगे. इसलिए उनके लिए मतदान प्रक्रिया में भाग लेना संभव नहीं होगा." 

वहीं, आप की पंजाब इकाई के प्रमुख भगवंत मान ने भी चुनाव आयोग से इसी तरह की गुहार लगाई है. मान ने ट्वीट में लिखा, "16 फ़रवरी को श्री गुरु रविदास जी का गरपुर्व है. लाखों की संख्या में लोग नतमस्तक होने के लिए बनारस जाते हैं..इसको ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग अगर पंजाब के चुनाव को एक सप्ताह आगे कर दे तो लाखों लोगों की भावनाओं की क़दर होगी…"

पंजाब में राज्य विधानसभा चुनाव के लिए एक चरण में 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. मतों की गिनती 10 मार्च को होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: मोगा विधायक भाजपा में शामिल, कांग्रेस ने सोनू सूद की बहन को दिया था टिकट